ऑपरेशन स्माइलः पुलिस ने 295 लापता बच्चों को मिलाया उनके परिवारों से

satendra bartwal | ETV UP/Uttarakhand
Updated: March 9, 2018, 5:36 PM IST
ऑपरेशन स्माइलः पुलिस ने 295 लापता बच्चों को मिलाया उनके परिवारों से
एक फरवरी से शुरू हुए पुलिस के ऑपरेशन स्माइल में 28 फरवरी तक 295 बच्चों को बरामद किया गया है लेकिन अब भी 337 बच्चों की तलाश की चुनौती बनी हुई है.

  • Share this:
राज्य में गुमशुदा बच्चों की तलाश और पुनर्वास के लिए राज्य पुलिस ऑपरेशन स्माइल अभियान चला रहा है. एक फरवरी से शुरू हुए इस अभियान में 28 फरवरी तक 295 बच्चों को बरामद किया गया है लेकिन अब भी 337 बच्चों की तलाश की चुनौती बनी हुई है.

शुक्रवार को पुलिस महानिदेशक ने ऑपरेशन स्माइल की टीम को सम्मानित किया. डीजीपी ने विभिन्न ज़िलों में काम कर रही टीमों से कुल आठ पुलिसकर्मियों को उचित कार्य के लिए पुरस्कृत किया. इन लोगों को प्रशस्ति पत्र के साथ 1,000 से 5,000 रुपये तक का नकद पुरस्कार भी दिया गया.

एक फरवरी से प्रदेश में चलाए गए ऑपरेशन स्माइल के तहत शुक्रवार को 295 बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाया. बरामद बच्चों में काफी संख्या में बहुत से बच्चे ऐसे भी हैं जो काफी समय से अपने परिजनों से बिछुड़े हुए थे. इन 295 बच्चों में से 243 बच्चे तो ऐसे हैं जिनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट तक दर्ज नहीं करवाई गई थी.

हरिद्वार ऑपरेशन टीम ने उत्तर-प्रदेश में पंजीकृत दो बच्चे, टिहरी पुलिस ने दिल्ली के एक बच्चे, चम्पावत टीम ने चण्डीगढ़ के एक बच्चे और रेलवे ने हरियाणा और दिल्ली में पंजीकृत एक-एक गुमशुदा बच्चे को बरामद किया. पुलिस हेडक्वार्टर पहुंचे गुमशुदा बच्चों के परिजनों ने पुलिस का धन्यवाद किया.

डीजीपी ने कहा कि गुमशुदा बच्चों को ढूंढने के लिए सभी जिलों में एक मिसिंग सेल अलग से बना दिया गया है ताकि ऐसी बिछड़ों को मिलाने का यह अभियान लगातार चलता रहे. इसकी ज़रूरत भी है क्योंकि पुलिस के पास दर्ज 389 गुमशुदा मामलों में से सिर्फ़ 52 ही आज मिल पाए हैं. इससे यह भी पता चलता है कि बड़ी संख्या में गायब बच्चों की संख्या दर्ज मामलों से कई गुना अधिक हो सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 9, 2018, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...