Home /News /uttarakhand /

panchayati temple in dehradun self manifested shivlinga mandir localuk

Panchayathi Mandir: देहरादून के पंचायती मंदिर में जमीन से निकला था शिवलिंग, यहां हैं नर-मादा पीपल के पेड़

Panchayathi Mandir in Dehradun:पंचायती मंदिर के पुजारी शशि बल्लभ शास्त्री ने न्यूज़ 18 लोकल को जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर प्राचीनकाल का है. यहां शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था. यह मंदिर देहरादून शहर के बीचोंबीच दर्शन लाल चौक पर स्थित है.

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट-हिना आजमी)

    देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पंचायती मंदिर (Panchayati Temple Dehradun) में स्वयंभू शिवलिंग है. यह मंदिर शहर के बीचोंबीच दर्शन लाल चौक पर स्थित है. सोमवार के दिन यहां भोलेनाथ के भक्तों का तांता लगा रहता है. श्रद्धालु प्राकृतिक शिवलिंग का जलाभिषेक करने आते हैं. स्थानीय लोग स्कूल-कॉलेज या दफ्तर जाते हुए यहां दर्शन करने जरूर आते हैं.

    पंचायती मंदिर के पुजारी शशि बल्लभ शास्त्री ने न्यूज़ 18 लोकल को जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर प्राचीनकाल का है. यहां शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था. उन्होंने बताया कि उनके परनाना इस मंदिर में ब्रिटिशकाल में आए थे. वर्तमान में उनकी चौथी पीढ़ी इस मंदिर की सेवा कर रही है.

    जानें क्‍यों कहा जाता है पंचायती शिवालय मंदिर
    शशि बल्लभ शास्त्री ने आगे कहा कि पहले इसे पंचायती शिवालय मंदिर कहा जाता था, लेकिन बाद में जब राम दरबार और माता का दरबार यहां स्थापित किया गया तो इसे पंचायती मंदिर कहा जाने लगा. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी कि मंदिर परिसर में नर और मादा पीपल के पेड़ मौजूद हैं, जो इस मंदिर का महत्व और बढ़ाते हैं. देहरादून के पंचायती मंदिर में लोग अपनी मनोकामनाओं को लेकर आते हैं. सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है.

    panchayati temple dehradun

    Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर