COVID-19 ने पर्यटन उद्योग पर फेरा पानी, लोन लेकर फंसे होमस्टे बनाने वाले लोग

होमस्टे योजना के तहत अपने घर के कमरों को किराए के लिए उपलब्ध करवाया जा सकता है.
होमस्टे योजना के तहत अपने घर के कमरों को किराए के लिए उपलब्ध करवाया जा सकता है.

Lockdown Crisis: लोगों को घरों में ही रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय होमस्टे योजना (Home-stay Scheme) शुरू की गई थी. इसके तहत 1514 लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी कराया है.

  • Share this:
देहरादून.  उत्तराखण्ड में सरकार ने लोगों को घरों में ही रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय होमस्टे योजना (Home-stay Scheme) शुरू की थी. इसके तहत अपने घर के ही कमरों को किराए के लिए उपलब्ध करवाया जा सकता है. स्वरोजगार से जुड़ने के इरादे से अभी तक 1514 लोग अपने होमस्टे को पर्यटन विभाग (Uttarkhand Tourism Department) की वेबसाइट में रजिस्टर करवा चुके हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि COVID-19 की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) सारी उम्मीदों को तोड़ देगा. लोगों ने लोन लेकर होमस्टे तो बना लिया, लेकिन अब इन्हें चलाने में उन्हें कोई फ़ायदा नज़र नहीं आ रहा.

पटरी पर लौटने की उम्मीद नहीं

होमस्टे खोलने के लिए राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन भी देती है. लेकिन लोगों को अब पर्यटन व्यवसाय के पटरी पर लौटने की उम्मीद नहीं है. उत्तरकाशी में होमस्टे चला रहे अखिलेश डिमरी कहते है कि लॉकडाउन के चलते धंधा चौपट हो गया है. कोरोना के चलते उन्हें नहीं लगता कि अब जल्द घाटे से उबर पाएंगे.



देहरादून में केसरिया होमस्टे में मैनेजर अनिल नौटियाल कहते हैं कि सरकार ने बिजली बिल, पानी बिल को भरने के लिए तीन महीने की रियायत तो दी है, लेकिन बिल तो देना ही पड़ेगा. आज नहीं तो कल.
राहत की योजना तैयार

पर्यटन मंत्री सतपाल महराज भी लॉकडाउन में लोगों की परेशानी समझ रहे हैं. वह कहते हैं कि सरकार ने बहुत उम्मीद के साथ पंडित दीनदयाल होमस्टे योजना शुरू की थी. इसके लिए मेक माई ट्रिप के साथ भी करार किया, लेकिन लॉकडाउन से लोगों को परेशानी हो रही है. वह कहते हैं कि विभाग इस परेशानी को समझ रहा है और इसे दूर करने के लिए एक योजना भी तैयार की है. सरकार से इसे मंज़ूरी मिलते ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा और इससे यकीनन लोगों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

मान गई सरकार! उत्तराखंड में आज से फिर मिलेगी बीयर, शुरू होगा शराब का कारोबार

UK Weather Alert: आज हल्की बारिश से राहत के आसार, तापमान रहेगा 40 डिग्री पार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज