उत्तराखंड में भी महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, त्रिवेंद्र सरकार की कैबिनेट ने लिया फैसला
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड में भी महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, त्रिवेंद्र सरकार की कैबिनेट ने लिया फैसला
पेट्रोल भरवाने पर छूट.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) की सरकार ने गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई और बड़े फैसले लिए.

  • Share this:
देहरादून. कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमण को लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट बैठक के दौरान कई बड़े फैसले लिए. इस दौरान शराब के साथ ही पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price hike) पर अतिरिक्ट टैक्स लगाया गया. सरकार ने पेट्रोल के दाम जहां 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं. वहीं डीजल की कीमत में एक रुपए की बढ़ोतरी की गई है. पेट्रो मूल्यवृद्धि के बाद अब उत्तराखंड में पेट्रोल की कीमत जहां 72.56 से बढ़कर 74.56 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी. वहीं, एक रुपए दाम बढ़ने के बाद डीजल अब 64.19 रुपए प्रति लीटर की दर से बिकेगा.

इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) की सरकार ने गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई और बड़े फैसले लिए. सरकार ने जहां लॉकडाउन के बीच शराब की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया, वहीं हरिद्वार और ऋषिकेश में अस्थियां प्रवाहित करने का आदेश भी दिया. हिंदू रीति रिवाज में मृतक का अंतिम संस्कार करने के बाद उसकी अस्थियों को गंगा नदी में प्रवाहित करने बड़ी संख्या में लोग हरिद्वार और ऋषिकेश आते हैं. लेकिन लॉकडाउन के बाद से लोगों की आवाजाही बंद थी. इसके मद्देनजर सरकार ने यह आदेश जारी किया है.

शराब महंगी करने का निर्णय



कैबिनेट की बैठक में उत्तराखंड सरकार ने भी देश के कई अन्य राज्यों की तरह शराब की कीमत में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. राज्य सरकार ने शराब पर हेल्‍थ टैक्स लगाने का ऐलान किया है. इसके तहत अब उत्तराखंड में देसी शराब की बोतल 20 रुपए और विदेशी शराब की बोतल का दाम 20 से 200 रुपए तक बढ़ाया गया है. वहीं इंपोर्टेड शराब के दाम में 450 रुपए का इजाफा किया गया है.
सरकार के इस फैसले से शराब के शौकीनों को भले ही बड़ा झटका लगा हो, लेकिन त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार को इससे 250 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलने का अनुमान है. उत्तराखंउ में कुल राजस्व का करीब बीस फीसदी शराब से ही आता है. पिछले वित्तीय वर्ष में अकेले शराब से सरकार ने राजस्व लक्ष्य 3200 करोड़ के सापेक्ष 29 सौ करोड़ की कमाई की.

ये भी पढ़ें-

COVID 19 Update: उत्तराखंड से राहत की खबर, आज नहीं मिला कोई पॉजिटिव केस

रुड़की में ARMY और ग्रामीणों के बीच संघर्ष, पत्थरबाजी में दो महिलाएं हुईं घायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज