लाइव टीवी

पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव... बीजेपी-कांग्रेस में उम्मीदवार पर माथापच्ची

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: October 28, 2019, 7:28 PM IST
पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव... बीजेपी-कांग्रेस में उम्मीदवार पर माथापच्ची
बीजेपी कांग्रेस दोनों में पिथौरागढ़ में उम्मीदवार को लेकर माथापच्ची जारी है.

बीजेपी (BJP) फिलहाल उम्मीदवार के नाम पर पत्ते नहीं खोलना चाहती तो वहीं कांग्रेस (Congress) पूर्व विधायक मयूख महर (Mayukh Mahar) को मजबूत दावेदार बता रही है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड की राजनीतिक फ़िज़ा में इस समय पिथौरागढ़ उत्तराखंड चुनाव की बयार बह रही है. राज्य के दोनों प्रमुख राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. 25 नवंबर को पिथौरागढ़ उप-चुनाव के मतदान में किसके मतदाता किसके पक्ष में जाएंगे यह तो समय बताएगा लेकिन फ़िलहाल देहरादून में चर्चाओं का बाज़ार उम्मीदवारों को लेकर गर्म है. यहां राजनीतिक हल्कों में अभी चर्चा यह चल रही है कि बीजेपी-कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा?

दिल्ली से होगा बीजेपी में फ़ैसला 

पिथौरागढ़ में चार हफ़्ते बाद होने वाले उपचुनाव के मतदान से पहले दोनों पार्टियों के सामने बड़ी चुनौती प्रत्याशियों के चयन की है. बीजेपी के लिए यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हरियाणा में पार्टी के कई कैबिनेट मंत्री चुनाव हार गए हैं. इसका अर्थ यह हुआ कि कमल अब जीत की गारंटी नहीं है, प्रत्याशी का चयन संभलकर करना होगा.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट कहते हैं कि पार्टी उम्मीदवार के चयन के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करेगी. राज्य से तीन नामों का पैनल तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा. आखिरी फैसला दिल्ली से होगा.

कांग्रेस को मयूख महर के जवाब का इंतज़ार

बीजेपी फिलहाल उम्मीदवार के नाम पर पत्ते नहीं खोलना चाहती तो वहीं कांग्रेस पूर्व विधायक मयूख महर को मजबूत दावेदार बता रही है. सूत्रों के अनुसार मयूख महर पहले चुनाव लड़ने से अनिच्छा ज़ाहिर कर चुके हैं. अब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भी कह रहे हैं कि मयूख महर की हां-ना के बाद ही पार्टी कोई फैसला करेगी.

2018 में थराली का उप-चुनाव तो बीजेपी ने जीता था लेकिन तब और अब की परिस्थितियों में बहुत अंतर आ गया है. पंचायत चुनाव में बीजेपी को बहुत अच्छी जीत नहीं मिली है और पार्टी निर्दलियों के बाद दूसरे नंबर पर रही है. इसलिए भी पार्टी संभलकर चल रही है. दूसरी तरफ़ हालिया चुनाव परिणामों से कांग्रेस में उत्साह का संचार हुआ है और अब वह नए जोश के साथ मैदान में है.
Loading...

ये भी देखें: 

पिथौरागढ़ उपचुनाव: जल्द हो सकता है प्रत्याशियों के नामों का ऐलान...

पिथौरागढ़ उपचुनाव: क्या स्व. प्रकाश पंत के परिवार से ही होगा नया 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 7:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...