लाइव टीवी

NCR से जुड़ा पिथौरागढ़... ग़ाज़ियाबाद के हिंडन के लिए सीधी उड़ान शुरु, 14 घंटे का सफ़र होगा 1 घंटे में पूरा

News18 Uttarakhand
Updated: October 11, 2019, 5:45 PM IST
NCR से जुड़ा पिथौरागढ़... ग़ाज़ियाबाद के हिंडन के लिए सीधी उड़ान शुरु, 14 घंटे का सफ़र होगा 1 घंटे में पूरा
यह विमान रोज़ पिथौरागढ़ से सुबह 11.30 बजे निकलेगा और 12.30 बजे हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेगा जबकि हिंडन एयरपोर्ट से दोपहर एक बजे निकलेगा और 2 बजे विमान पिथौरागढ़ पहुंचेगा.

हैरिटेज एविएशन Heritage Aciation कम्पनी का 9 सिटर विमान (9 seatr Aircraft) , सप्ताह में 6 दिन (गुरुवार को छोड़कर) उड़ान भरेगा.

  • Share this:
ग़ाज़ियाबाद. उत्तराखंड (Uttarakhand) के विभिन्न स्थानों को हवाई कनेक्टिविटी से जोड़ने के प्रयासों में एक और सफलता मिली है. ग़ाज़ियाबाद (Ghaziabad) स्थित हिंडन एयरपोर्ट (Hindon Airport) से पिथौरागढ़ (Pithoragarh) के लिए नियमित हवाई सेवा प्रारम्भ कर दी गई है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) ने हिन्डन एयरपोर्ट (Hindon Airport) पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में हिन्डन-पिथौरागढ़-हिन्डन हवाई सेवा का औपचारिक शुभारम्भ किया. हैरिटेज एविएशन (Heritage Aviation) कम्पनी का 9 सिटर विमान, सप्ताह में 6 दिन (गुरुवार को छोड़कर) उड़ान भरेगा. यह विमान रोज़ पिथौरागढ़ से सुबह 11.30 बजे निकलेगा और 12.30 बजे हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेगा जबकि हिंडन एयरपोर्ट से दोपहर एक बजे निकलेगा और 2 बजे विमान पिथौरागढ़ पहुंचेगा.

समय की काफ़ी बचत 

ग़ाज़ियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इससे प्रदेश के पिथौरागढ़ के अलावा अल्मोड़ा, चम्पावत, बागेश्वर से देश की राजधानी तक पहुंचने में समय की काफ़ी बचत होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली से पिथौरागढ़ तक सड़क मार्ग से जाने में काफी समय लगता था, जो मंहगा भी था. इस हवाई सेवा के शुरू होने से जहां लोगों के समय की बचत होगी, वहीं आर्थिक दृष्टि से भी लोगों को फायदा होगा.

pithoragarh-hindon direct flight 3, पिथौरागढ़ से ग़ाज़ियाबाद पहुंचने वाले यात्रियों का फूल देकर स्वागत किया गया.
पिथौरागढ़ से ग़ाज़ियाबाद पहुंचने वाले यात्रियों का फूल देकर स्वागत किया गया.


मुख्यमंत्री ने कहा कि पिथौरागढ़, सीमान्त जनपद होने के कारण यह हवाई सेवा सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. उत्तराखण्ड, आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है. कई बार गम्भीर स्थिति होने के कारण मरीजों को हायर सेंटर रेफ़र करना होता है. कम समय में दूरस्थ क्षेत्रों से हायर सेंटर तक पहुंचाने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में हवाई सेवाएं बहुत ज़रूरी हैं. कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भी इस हवाई सेवा से लाभ मिलेगा.

हवाई कनेक्टिविटी बढ़ी 
Loading...

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में पिछले कुछ सालों से हवाई कनेक्टिविटी का विस्तार किया गया है. जॉलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है. हाल ही में मुम्बई-देहरादून-वाराणसी हवाई सेवा शुरू की गई है.

pithoragarh hindon direct flight, पिथौरागढ़ से आए इस नन्हें यात्री का सबने खुलकर स्वागत किया.
पिथौरागढ़ से आए इस नन्हें यात्री का सबने खुलकर स्वागत किया.


देहरादून को मुम्बई, वाराणसी, जम्मू, लखनऊ, हैदराबाद, पटना, रायपुर, बंगलौर, दिल्ली, कलकत्ता, अमृतसर, जयपुर गुवाहाटी सहित दर्जनों शहरों से जोड़ा जा चुका है. टिहरी झील में सी-प्लेन के लिए एमओयू किया जा चुका है. देहरादून से पंतनगर व पिथौरागढ़ के लिए भी हवाई सेवा संचालित की जा रही है.

इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह, नैनीताल सांसद अजय भट्ट, अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा, उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री अतुल गर्ग उपस्थित थे.

ये भी देखें: 

बीच हवा में खुल गया था विमान का दरवाजा, DGCA टीम ने की प्लेन की जांच

PHOTOS: साकार हुआ दो दशक का सपना, देहरादून-पिथौरागढ़-पंतनगर के बीच हवाई सेवा शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...