सबसे पहले प्लास्टिक फ्री होने वाले नगर निकाय को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए: CM त्रिवेंद्र रावत

आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण में देशभर में टॉप 100 शहरों में शामिल निकायों को त्रिवेंद्र सरकार एक करोड़ रुपए तक का इनाम देगी.

News18 Uttarakhand
Updated: September 5, 2019, 4:53 PM IST
सबसे पहले प्लास्टिक फ्री होने वाले नगर निकाय को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए: CM त्रिवेंद्र रावत
CM त्रिवेंद्र रावत ने नगर निकाय को प्लास्टिक फ्री पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में 1 करोड़ रुपए तक का इनाम देने की बात कही है.
News18 Uttarakhand
Updated: September 5, 2019, 4:53 PM IST
देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य में खुद को सबसे पहले प्लास्टिक फ्री (Plastic free) घोषित (declared) करने वाले नगर निकाय (Civic bodies) को त्रिवेंद्र सरकार (Trivendra Government) विशेष पुरस्कार से सम्मानित करेगी.

सीएम ने की ये प्रमुख घोषणा

मिली जानकारी के मुताबिक इसमें नगर निगम (municipal Corporation) को 1 करोड़, नगर पालिका (Municipality) को 75 लाख और नगर पंचायत (Nagar Panchayat) को 50 लाख रुपए तक का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण (Swachh Survekshan) में देशभर में टॉप 100 शहरों में शामिल निकायों को सरकार एक करोड़ रुपए तक का इनाम देगी. साथ ही उत्तराखंड की स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले नगर निकायों के लिए पुरस्कार की धनराशि 3 गुना की जाएगी.

लिहाजा, स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 (Hygiene survey) की तैयारियों को लेकर उत्तराखंड के सभी शहरी निकायों के प्रमुखों और अधिकारियों के लिए आयोजित कार्यशाला में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत (CM Trivendra Singh Rawat) ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा, "देश के लिए साफ पानी और हवा का भंडार होने में उत्तराखंड की विशिष्ट भूमिका (Specific role) है. इसलिए हमें स्वच्छता पर खास ध्यान देना  होगा."

प्लास्टिक-plastic
MC को 1 करोड़, नगर पालिका को 75 लाख और नगर पंचायत को 50 लाख रुपए तक का इनाम दिया जाएगा.  (सांकेतिक तस्वीर)


स्वच्छता को राजनीतिक ताकत में बदलने की जरूरत

इधर, शहरी विकास मंत्री (Urban Development Minister) मदन कौशिक (Madan Kaushik) ने नगर निकायों के प्रमुख से स्वच्छता को राजनीतिक ताकत में बदलने की बात कही है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मोर्चे पर किए गए काम से कई चुनाव जीते जा सकते हैं. संयुक्त सचिव शहरी विकास, भारत सरकार डीके जिंदल ने कहा कि देशभर में आगामी 14 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें:- हरीश रावत के सिर पर लटकी गिरफ़्तारी की तलवार! CBI की FIR की तैयारी

ये भी पढ़ें:- हल्द्वानी में बुजुर्गों को पीठ पर लादकर पार कराई जा रही नदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 1:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...