उत्तराखंड के चारों धाम में नहीं कटेगी बिजली, होगी 24 घंटे सप्लाई

News18 Uttarakhand
Updated: May 29, 2019, 8:05 PM IST
उत्तराखंड के चारों धाम में नहीं कटेगी बिजली, होगी 24 घंटे सप्लाई
केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फ़ाइल फ़ोटो)

उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा कहते हैं कि जब भी किसी फ़ॉल्ट की वजह से शटडाउन लेना पड़ता है तो पूरे धाम की बिजली चली जाती है. कोशिश है कि अब यह न हो.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों बदरीनाथ और केदारनाथ का दौरा किया था. प्रधानमंत्री के दौरे के का असर अब जल्द ही चारों धामों में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के रूप में दिखेगा. राज्य सरकार ने केदारनाथ, बदरीनाथ के अलावा गंगोत्री और यमुनोत्री में भी 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति देने का फैसला किया है. इसके साथ ही चमोली जिले में सीमा पर स्थित आईटीबीपी के शिविरों में भी 24 घंटे बिजली दी जाएगी.

गुंडागर्दी ! अतिक्रमण हटाने आए नगर पालिका अधिकारी को मसूरी में दी गालियां, की पिटाई

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार राज्य में बिजली आपूर्ति करने वाले  उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने कहा, ‘हम अपने बिजली आपूर्ति के सिस्टम को मजबूत बना रहे हैं ताकि केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमोनोत्री में 24X7 निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा सके’.

केदारनाथ-बदरीनाथ में सब स्टेशन 

इसी संदर्भ में बीसीके मिश्रा ने हाल ही में उन्होंने बदरीनाथ और केदारनाथ का दौरा कर बिजली आपूर्ति व्यवस्था का जायज़ा भी लिया था. केदारनाथ में बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए यूपीसीएल 10 करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी का एक सब-स्टेशन रुद्रप्रयाग ज़िले के सोनप्रयाग में लगाने जा रहा है. मिश्रा के अनुसार सब-स्टेशन बनने के बाद केदारनाथ को निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा सकेगी क्योंकि कई बार बिजली इसलिए चली जाती है क्योंकि तार बहुत दूर से खींची हुई हैं.

केदारनाथ की गुफा में 18 घंटे साधना के बाद बोले मोदी- मैं भगवान से कुछ नहीं मांगता

इसी तरह चमोली ज़िले में बदरीनाथ के नज़दीक पांडुकेश्वर में एक 33 केवी का सब-स्टेशन बनाया जा रहा है. इस सब स्टेशन से यूपीसीएल माणा के पास आईटीबीपी शिविरों तक भी बिजली आपूर्ति कर पाएगा.
Loading...

नहीं कटेगी बिजली

गंगोत्री के लिए यूपीसीएल उत्तरकाशी ज़िले में डबरानी में एनटीपीसी के 33 केवी सब स्टेशन का अधिग्रहण करने जा रहा है. उस सब स्टेशन का निर्माण 660 मेगावाट की लोहारीनागा जलविद्युत परियोजना के लिए किया गया था लेकिन बाद में यूपीए सरकार ने प्रोफ़ेसर जीडी अग्रवाल के आंदोलन की वजह से उस परियोजना को रद्द कर दिया था.

PHOTOS: केदारनाथ की गुफा में साधना के बाद बर्फीले रास्तों पर ऐसे घूमते रहे मोदी 

यमुनोत्री धाम के लिए उत्तरकाशी के बड़कोट में स्थित बिजली आपूर्ति सिस्टम को बेहतर किया जा रहा है.

मिश्रा कहते हैं कि जब भी किसी फ़ॉल्ट की वजह से शटडाउन लेना पड़ता है तो पूरे धाम की बिजली चली जाती है. लेकिन अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी फ़ॉल्ट के दौरान इन पवित्र धामों की बिजली आपूर्ति बाधित न हो.

VIDEO : केदारनाथ की राह में पड़े हैं मृत घोड़े और खच्चर, बदबू से हलकान तीर्थयात्री

VIDEO: दस दिव्यांग कृत्रिम अंगों के सहारे निकले केदारनाथ की यात्रा पर

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 7:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...