सोशल मीडिया पर शेयर की गलत पोस्ट तो जाना पड़ सकता है जेल

व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर नजर रखने की जिम्मेदारी इंटेलिजेंस विभाग को सौंपी गई है.

News18 Uttarakhand
Updated: July 22, 2018, 1:55 PM IST
सोशल मीडिया पर शेयर की गलत पोस्ट तो जाना पड़ सकता है जेल
सांकेतिक तस्वीर.
News18 Uttarakhand
Updated: July 22, 2018, 1:55 PM IST
अगर आप भी फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. अगर आप किसी संदेश की पुष्टि किये बिना उसे फारवर्ड करते हैं, तो आपको कानूनी प्रक्रिया से दो चार होना पड़ सकता है. बिना पुष्टि के गलत, भ्रामक संदेश पोस्ट करना आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है. ऐसे संदेशों पर खुफिया विभाग की पैनी नजर रहेगी, जो भय व्याप्त करने वाले या झूठी अफवाह फैलाते हैं.

इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और भ्रामक संदेश चलाने वालों पर मुकदमा दर्ज कर कानूनी करवाई भी अमल में लाई जाएगी. व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर नजर रखने की जिम्मेदारी इंटेलिजेंस को सौंपी गई है. जो लगातार व्हाट्सएप ग्रुप पर अपनी पैनी नजर रख मॉनिटरिंग करेगी और दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

जागरूकता अभियान चलाएगी पुलिस

सोशल मीडिया में उड़ रही तरह तरह की अफवाहों को लेकर बागेश्वर पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार चौहान ने लोगों से इस तरह के भ्रामक मैसेज को अनदेखा करने के साथ ही उन्हें दूसरे ग्रुप में शेयर न करने की अपील की है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लोगों को सोशल मीडिया के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में तरह-तरह के अभियान भी चलाये जा रहे हैं.

एसपी ने बताया कि अफवाह की शिकायत के बाद सर्विलांस सैल की मदद से ऐसे लोगों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. जो अफवाह फैलाकर लोगों को भयभीत कर रहे हैं. बागेश्वर पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया में भ्रामक पोस्ट डालने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें -

दुर्गम इलाकों में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं शिक्षक

संविदा कर्मचारियों ने दी अनिश्चितकालीन हड़ताल में जाने की चेतावनी

(रिपोर्ट - अवनीश पाल और राकेश पंत)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर