उत्तराखंड की सियासत में फिर पौड़ी गढ़वाल का बोलबाला, जानें यहां अब तक कितने बने CM

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं.

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं.

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के 10वें सीएम होंगे. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि प्रदेश में अब तक जिन 10 लोगों ने इस पद को हासिल किया है, उनमें से 6 नेता पौड़ी गढ़वाल इलाके के ही रहे हैं.

  • Share this:
देहरादून. पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal) ने उत्तराखंड को मुख्यमंत्री देने में रिकॉर्ड कायम कर लिया है. इस क्षेत्र से सबसे पहले मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी बने थे. अब बीजेपी हाईकमान ने तीरथ सिंह रावत के नाम पर मुहर लगाकर पौड़ी गढ़वाल को फिर से सुर्खियों में ला दिया है. तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) उत्तराखंड के 10 वें सीएम होंगे. लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि उत्तराखंड जिन 10 लोगों को मुख्यमंत्री बनाया गया उनमें से 6 नेता पौड़ी गढ़वाल से निकले हैं. 2007 में बीजेपी (BJP) ने बीसी खंडूरी को मुख्यमंत्री बनाया गया था. खंडूरी पौड़ी गढ़वाल से पहले सीएम बनें थे.

खंडूरी के बाद सूबे की कमान रमेश पोखरियाल निशंक को सौंपी गई. निशंक भी पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र से निकले थे. 2011 में सूबे की बागड़ोर एक बार फिर बीसी खंडूरी को दी गई. सूबे के तीसरे चुनावों में भाजपा से सत्ता कांग्रेस की झोली में जरूर गई, लेकिन सूबे की कमान पौड़ी गढ़वाल के पास ही रही. कांग्रेस ने विजय बहुगुणा को सूबे का मुखिया बनाया था. बहुगुणा भी पौड़ी गढ़वाल से ही आते हैं. 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को प्रंचड बहुमत मिला तो पार्टी हाईकमान ने एक बार फिर पौड़ी गढ़वाल की झोली भरी.

Youtube Video


NSA डोभाल भी पौड़ी गढ़वाल के
पौड़ी से निकले त्रिवेन्द्र सिंह रावत को राज्य का 9वां सीएम बनाया गया. बीते दिनों हुई सियासी उठा-पटक के बाद कई नामों पर चर्चा जोरों पर थी. कुछ नाम कुमाऊं क्षेत्र से भी मुख्यमंत्री के लिए चर्चाओं में थे. लेकिन एक बार फिर बीजेपी हाईकमान ने पौड़ी गढ़वाल से ही मुख्यमंत्री की तलाश की और इसी क्षेत्र के सांसद तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री का ताज पहना दिया है. उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देश की सियासत में भी इस क्षेत्र ने खासा मुकाम हासिल किया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसी क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी पौड़ी गढ़वाल के माटी से निकलकर राष्ट्रीय फलक में छाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज