चार धाम पुरोहितों ने उत्तराखंड CM धामी को चिट्ठी लिखी, 'नहीं चाहिए देवस्थानम बोर्ड'

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी को बोर्ड के मामले में हस्तक्षेप करते हुए पुरोहितों के पक्ष में फैसला लेने की मांग करने वाली चिट्ठी उस समय में लिखी गई है, जबकि चार धाम यात्रा को हाई कोर्ट के निर्देश के बाद स्थगित किया गया.

  • Share this:
    देहरादून. उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों की एक इकाई ने राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चिट्ठी लिखकर देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग की है. अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय प्रेसिडेंट महेश पाठक ने मुख्यमंत्री के नाम इस चिट्ठी में लिखा है कि पुरोहितों के साथ ही नागरिकों के विरुद्ध बनाए गए इस बोर्ड को खत्म करने का निर्णय सहानुभूति के रवैये से लिया जाना चाहिए. पाठक ने कहा कि यह सरकार की ज़िम्मेदारी है कि वो लोगों की भावनाओं को समझे और यह बोर्ड भावनाओं के​ खिलाफ है.

    अपनी इस चिट्ठी में महासभा ने यह भी उल्लेख किया है कि पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस बोर्ड के गठन को लेकर पुनर्विचार करने का आश्वासन दिया था. पाठक के मुताबिक इस समय की ज़रूरत यह है कि चार धामों और मंदिरों के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर किया जाए. उन्होंने कहा कि धामों और मंदिरों में बुनियादी सुविधाओं के विस्तार से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोज़गार के रास्ते भी खुलेंगे.

    ये भी पढ़ें : Rain Alert: उत्तराखंड में रेड अलर्ट, अगले 72 घंटों में हो सकती है बेहद भारी बारिश

    uttarkahand news, char dham yatra, char dham yatra date, uttarakhand tourism, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड पर्यटन, चार धाम यात्रा
    उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों ने कोविड के दौरान कुछ हफ्तों तक विरोध प्रदर्शन किया.


    गौरतलब है कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस बोर्ड का गठन किया था ताकि गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ यानी चारधाम समेत 51 मंदिरों का मैनेजमेंट बेहतर ढंग से हो सके. हालांकि पिछले कुछ समय में राज्य के धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज के बयान इस बोर्ड के पक्ष में थे, जिनसे तीर्थ पुरोहित नाराज़ भी हुए थे. यह भी उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ हफ्तों से पुरोहित शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन भी कर रहे थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.