• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • देवस्थानम बोर्ड व बद्रीनाथ मास्टर प्लान के खिलाफ पुरोहित पहुंचे CM हाउस, धामी ने दिया ये भरोसा

देवस्थानम बोर्ड व बद्रीनाथ मास्टर प्लान के खिलाफ पुरोहित पहुंचे CM हाउस, धामी ने दिया ये भरोसा

तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम धामी से मुलाकात की.

तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम धामी से मुलाकात की.

उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह जब देवस्थानम बोर्ड के मुद्दे पर सरकार को आड़े हाथों ले चुके हैं, तब नाराज़ तीर्थ पुरोहितों और पंडा समाज की मुख्यमंत्री से भेंट का क्या कोई नतीजा निकला?

  • Share this:

    देहरादून. उत्तराखंड में देवस्थानम बोर्ड एक्ट को रद्द करते हुए बोर्ड को भंग किए जाने की मांग बड़ा मुद्दा बन चुकी है तो दूसरी तरफ, बद्रीनाथ मास्टर प्लान को लेकर भी विरोध के सुर भड़क चुके हैं. इसी सिलसिले में मंगलवार को देवप्रयाग के विधायक विनोद कंडारी और केदारनाथ की पूर्व विधायक शैलारानी रावत के नेतृत्व में दोनों धामों का पुरोहित समुदाय एकजुट होकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात करने पहुंचा. पुरोहित समुदाय को आश्वासन देते हुए धामी ने कहा कि किसी के हित के साथ कोई खिलवाड़ नहीं होगा.

    कंडारी और रावत की अगुवाई में केदारनाथ व बद्रीनाथ के तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री आवास पहुंचकर सीएम धामी से भेंट की और अपनी मांगों के बारे में ​बताया. इस पर सीएम धामी ने तीर्थ पुरोहितों और पंडा समाज को आश्वासन दिया कि देवस्थानम बोर्ड से उनका अहित नहीं होगा. ‘बद्रीनाथ मास्टर प्लान को अमल में लाने से पहले सभी संबंधितों की बात सुनी जाएगी और सभी के हितों का खयाल रखा जाएगा.’

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड : बड़ी कंपनियों, निजी सेक्टर को लाभ देने के आरोप, टेंडर रोककर हाई कोर्ट ने मांगे जवाब

    uttarakhand news, uttarakhand pilgrimage, kedarnath dham, badrinath dham, pushkar singh dhami speech, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड तीर्थ यात्रा, केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम

    पुरोहितों को सीएम धामी के आश्वासन के बारे में एएनआई का ट्वीट.

    ‘बातचीत से रास्ता निकाला जाएगा’
    सीएम धामी ने तीर्थ पुरोहितों, हकूकधारियों और पंडा समुदाय को निश्चिंत रहने का आश्वासन देते हुए कहा, ‘राज्य सरकार संवाद का रास्ता निकालेगी और सभी की शंकाओं का निवारण करेगी. जहां सुधार की ज़रूरत होगी, वहां सरकार बेशक संशोधन करेगी.’ यह बात धामी ने देवस्थानम बोर्ड से जुड़े विवाद पर कही तो बद्रीनाथ मास्टर प्लान को लेकर कहा, ‘सभी के हितों को यथासंभव सुरक्षित रखा जाएगा.’ समाचार एजेंसी एएनआई की मानें तो पुरोहित समुदाय भी बातचीत के ज़रिये हल निकालने पर सहमत हुआ.

    ये भी पढ़ें : साइबर फ्रॉड : उत्तराखंड STF ने बेंगलूरु में दी दबिश, अफ्रीकी नागरिक को पकड़ा

    इससे पहले, केदारनाथ धाम के पुरोहितों ने बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था. देवभूमि तीर्थ पुरोहित हकूकधारी महापंचायत समिति ने 17 अगस्त से राज्य स्तरीय प्रदर्शन करने की घोषणा भी की थी. ये भी गौरतलब है कि बद्रीनाथ मास्टर प्लान के विरोध के सिलसिले में युवा युवा पुरोहित संगठन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीकांत बडोला कह चुके हैं कि सरकार अगर तीर्थ पुरोहितों व हकूकधारियों की निजी संपत्तियों व धार्मिक अधिकारों में दखल देगी तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज