Home /News /uttarakhand /

pushkar dhami new cabinet will have at least five new faces know who are in race to be minister

Uttarakhand Govt: कुछ ही घंटों में शपथ लेगी धामी कैबिनेट 2.0, कितने होंगे नये चेहरे और किसका क्या है दावा?

उत्तराखंड में नयी सरकार में नये चेहरों को लेकर चर्चाएं तेज़ हैं.

उत्तराखंड में नयी सरकार में नये चेहरों को लेकर चर्चाएं तेज़ हैं.

Pushkar Dhami Government : उत्तराखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री (Uttarakhand CM) पुष्कर सिंह धामी बुधवार दोपहर 3:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ (Dhami Oath Ceremony) लेंगे. उनके साथ कैबिनेट को भी शपथ दिलाई जाएगी. खटीमा (Khatima Constituency) से इस बार चुनाव हारने के बावजूद भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व (BJP High Command) ने पुष्कर धामी को ही कमान सौंपने का फैसला किया, तो अब सवाल यह है कि धामी की नयी कैबिनेट (Uttarakhand New Cabinet) में किस किसको मंत्री पद मिलेगा. जो पहले मंत्री थे, उनमें से कितने बदले जाएंगे और क्यों? नये चेहरों में से किसे चुना जाएगा? समीकरण कैसे बन रहे हैं और किस आधार पर? जानिए तमाम सवालों के जवाब.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड सरकार को लेकर बड़ा सस्पेंस खत्म हो चुका है और सदन के नेता के रूप में पुष्कर धामी के नाम के ऐलान के साथ ही विधायकों की शपथ के बाद धामी सरकार की दूसरी पारी शुरू होने जा रही है. अब हलचलें और अटकलें धामी कैबिनेट को लेकर हैं. सूत्रों की मानें तो धामी कैबिनेट 2.0 में अधिकांश नये चेहरे देखने को मिल सकते हैं. उत्तराखंड में सीएम समेत 12 सदस्यीय कैबिनेट में इस बार कम से कम 5 चेहरे बदले जाने की पूरी उम्मीद है. इसकी एक बड़ी वजह नेताओं का दलबदल है तो दूसरी बड़ा कारण पुराने मंत्रियों की नयी भूमिकाएं भी.

जबकि पुष्कर धामी को सीएम के तौर पर रिपीट करने की रणनीति भाजपा ने बनाई है, ऐसे में कैबिनेट भी रिपीट मान ली जाए, तो भी नयी कैबिनेट में तीन नये चेहरे तो होंगे ही. पिछली कैबिनेट के दो मंत्री यशपाल आर्य, हरक सिंह रावत कांग्रेस में जा चुके हैं. तीसरे मंत्री यतीश्वरानंद चुनाव हार गए हैं. कैबिनेट के शेष 8 पुराने चेहरों में भी बदलाव संभव है. पुराने मंत्रियों में से एक को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाएगा. चर्चा है कि पुरानी कैबिनेट में मंत्री रहे बिशन सिंह चुफाल को डीडीहाट सीट छुड़वाकर राज्यसभा भेजा जा सकता है. अब सवाल है कि कैबिनेट के कम से कम ये पांच नये चेहरे कौन होंगे.

किसका दावा कितना मज़बूत?
जो नये चेहरे धामी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं, उनमें सबसे ऊपर ऋतु खंडूरी का नाम है. कोटद्वार से चुनाव जीतकर आईं विधायक ऋतु इस बार मंत्री पद की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं. पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी और कांग्रेस के दिग्गज नेता पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी को हराकर विधानसभा पहुंची ऋतु बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष भी हैं.

ऋषिकेश से विधायक प्रेमचंद अग्रवाल भी कैबिनेट मंत्री की दौड़ में हैं. चौथी बार चुनाव जीतकर आए अग्रवाल पिछली सरकार में विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं. बागेश्वर रिज़र्व सीट से लगातार चौथी बार विधायक बने चंदन राम दास भी मंत्री बनाए जा सकते हैं. पिछली सरकार में भी दास मंत्री पद के दावेदार थे लेकिन, कैबिनेट में एससी कोटे से रेखा आर्य और यशपाल आर्य की एंट्री के चलते उनका पत्ता कट गया था.

चर्चा में हैं ये तीन और नाम
धामी कैबिनेट 2.0 में तीसरी बार विधायक बने खजानदास भी हिस्सा हो सकते हैं, जो पहले शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. रायपुर सीट से लगातार दूसरी बार सबसे अधिक मतों के साथ जीतकर आए उमेश शर्मा काऊ को भी कुर्सी मिल सकती है. कांग्रेस इलेक्शन कैंपेन कमेटी के चेयरमैन एवं पूर्व सीएम हरीश रावत को 18,000 से अधिक वोटों से हराने वाले लालकुआं विधायक मोहन बिष्ट को भी नयी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. बिष्ट कुमाऊं यूनिवर्सिटी छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष भी रहे हैं.

Tags: Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand Government

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर