• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • वास्तुदोष दूर करवाकर 'मनहूस' CM हाउस में शिफ्ट हुए पुष्कर सिंह धामी, पारिजात रोपा

वास्तुदोष दूर करवाकर 'मनहूस' CM हाउस में शिफ्ट हुए पुष्कर सिंह धामी, पारिजात रोपा

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री आवास को अभिशप्त माना जाता है. तीन मुख्यमंत्रियों रमेश पोखरियाल निशंक, विजय बहुगुणा और त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस आवास को ठि​काना बनाया था और तीनों ही कार्यकाल पूरा नहीं कर सके.

  • Share this:
देहरादून. इसी महीने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तीन हफ्ते बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने सरकारी आवास पर शिफ्ट होंगे या नहीं, इस पर अटकलें आखिरका पहले सावन सोमवार के शुभमुहूर्त पर खत्म हो गईं, जब धामी ने गृह प्रवेश कर लिया. धामी ने सरकारी आवास में प्रवेश से पहले वास्तु दोष शांति से लेकर चंडी पाठ, महामृत्युंजय पाठ और गृह दोष आदि दूर करवाने के लिए पूजा पाठ करवाए. 4 जुलाई को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने धामी ने सरकारी सीएम हाउस में प्रवेश के दौरान परिसर में पौधारोपण भी किया.

सावन सोमवार पर शुभ मुहूर्त के चलते विशेष पूजा पाठ करवाकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने सरकारी आवास में शिफ्ट हो गए. कर्मकांड आदि करवाने वाले सीएम धामी ने इस मौके पर कहा कि वह कर्म में यकीन करते हैं, भविष्य की नहीं. हालांकि इस पूरे कार्यक्रम के बारे में जानकारों ने बताया कि सरकारी सीएम आवास से जुड़ी धारणाओं और अंधविश्ववासों के चलते ही ये पूजा पाठ करवाए गए. जानिए क्यों और कैसे इस सरकारी आवास को अभिशप्त माना जाता है.

ये भी पढ़ें : हरिद्वार : गुरु पूर्णिमा पर 'सांकेतिक स्नान' का दावा फेल, भीड़ उमड़ी तो कोविड नियम टूटे

क्या हैं सीएम हाउस से जुड़े अपशकुन?
देहरादून के इस सरकारी आवास को लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती हैं. कहते हैं कि जो मुख्यमंत्री इस आवास में रहता है, वो कभी 5 साल पद पर नहीं टिकता. इससे पहले, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यहां पूजा अर्चना करवाने के बाद ही प्रवेश किया था, लेकिन वो भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए. इस बार 8 ब्राह्मणों ने 7 दिन का पाठ यहां संपन्न करवाया. इस पूजा को करवाने वाले आचार्य संतोष खंडूड़ी ने बताया कि ये कर्मकांड विशेष रूप से संपन्न करवाए गए.

uttarakhand news, pushkar singh dhami speech, pushkar singh dhami photo, uttarakhand chief minister, उत्तराखंड न्यूज़, पुष्कर सिंह धामी स्पीच, पुष्कर सिंह धामी भाषण
उत्तराखंड के सीएम हाउस में विशेष पूजा पाठ के बाद सीएम धामी ने प्रवेश किया.


आवास में प्रवेश के दौरान सीएम धामी ने जो पारिजात का पौधा रोपा, बताया जाता है कि वह भी राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद से जुड़ी अस्थिरता को दूर करने के मकसद से लगावाया गया. कहा जाता है कि पारिजात के पेड़ में देवी देवताओं का वास होता है. वहीं, अब वास्तु दोष दूर करवाने की विधि के बाद ब्राह्मणों ने उम्मीद जताई कि इस आवास से जुड़े अपशकुनों का सिलसिला समाप्त हो सकेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन