• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंड को स्विट्जरलैंड से भी बेहतर बना सकते हैं- CM धामी; चार धाम के 73 टूरिस्ट स्पॉट चिह्नित

उत्तराखंड को स्विट्जरलैंड से भी बेहतर बना सकते हैं- CM धामी; चार धाम के 73 टूरिस्ट स्पॉट चिह्नित

उत्तराखंड स्थित चारधाम में पर्यटन विकास के तहत रोपवे के प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं. (File Photo)

उत्तराखंड स्थित चारधाम में पर्यटन विकास के तहत रोपवे के प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं. (File Photo)

Uttarakhand Tourism : उत्तराखंड को देश के नंबर वन टूरिज़्म हब के तौर पर विकसित करने के लिए राज्य सरकार कमर कसती दिख रही है. इधर चारधाम यात्रा को पर्यटन से जोड़ने के लिए यहां रोपवे समेत कई एडवेंचर स्पोर्ट्स की प्लानिंग चल रही है.

  • Share this:

देहरादून. आप सिर्फ चारधाम यात्रा के समय ही उत्तराखंड आने का प्लान करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब 13 ट्रेकिंग सेंटर्स से 73 नए टूरिस्ट स्पॉट चिन्हित कर लिए हैं. सरकार की मंशा है कि इन गांवों के युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके और पर्यटकों को नया आकर्षण दिया जा सके. दूसरी अहम खबर यह है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक आयोजन में यह ऐलान किया कि अगले दस सालों के अंदर उत्तराखंड को पर्यटन के मामले में नंबर वन राज्य बनाया जाएगा और देश के टूरिज़्म हब के रूप में विकसित किया जाएगा.

चूंकि चारधाम यात्रा तय समय के लिए होती है इसलिए इसके बाद इन इलाकों में पर्यटन की रफ्तार कम न हो इसके लिए सरकार एडवेंचर स्पोर्ट्स और टूरिज्म एक्टिविटी पर ध्यान दे रही है. सरकार ने 13 नए ट्रैकिंग प्लेस में 73 स्पॉट्स को चिह्नित कर लिया है. पंचकोटी से नई टिहरी, औली से गौरसू, मुनस्यारी से खलिया टॉप में तो रोप वे के लिए एमओयू भी हो चुका है. वहीं, कद्दूखाल से सुरकंडा और ठुलीगाड़ से पूर्णागिरी देवी मंदिर जैसे स्पॉट्स भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं. यहां एंगलिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रेल रन, माउंटेन बाइकिंग, रिवर क्रॉसिंग, वॉटर रोलिंग, ऑफ-रोडिंग, हाइकिंग, सफारी शुरू करने की प्लानिंग है.

ये भी पढ़ें : मांगा प्लेन और मिला हेलीकॉप्टर, किराया भी बेतहाशा… विपक्ष ने उत्तराखंड सरकार को घेरा

Uttarakhand news, tourist spots in Uttarakhand, char dham yatra tourism, char dham tourist places, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड पर्यटन, चारधाम यात्रा पर्यटन

सीएम पुष्कर धामी ने उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लिए कई योजनाओं का दावा किया.

होम स्टे योजना के तहत सब्सिडी

इन जगहों पर पर्यटकों के लिए रहने की सुविधा के लिए ट्रैक्शन ट्रैकिंग होम स्टे योजना शुरू की गई है, जिसमें 40 एंट्रीज़ आ चुकी हैं. इस योजना में एक रूम के लिए 60 हज़ार की सब्सिडी दी जा रही है. हालांकि कई लोगों का मानना है कि उत्तराखंड सरकार को सब्सिडी के साथ यहां रोज़गार के साधन बढ़ाए जाने पर भी सोचना चाहिए. इधर, सीएम धामी ने पूरे राज्य के पर्यटन को लेकर बड़े दावे किए.

ये भी पढ़ें : Population Control Bill : उत्तराखंड बनाएगा अपना अलग कानून, क्यों पढ़ रहा है UP के बिल का मसौदा?

‘स्विट्ज़रलैंड से भी बेहतर हो सकता है उत्तराखंड’

सीएम धामी ने पर्यटन विभाग और फिक्की फ्लो के एक संयुक्त आयोजन में सोमवार को कहा कि राज्य के पर्यटन को विकसित करने के लिए कई तरह से सोचा जा रहा है. उत्तराखंड को इस लिहाज़ से स्विट्जरलैंड से भी बेहतर विकसित किया जा सकता है. कुछ अहम घोषणाएं करते हुए धामी ने नैनसिंह सर्वेयर पर्वतारोहण ट्रेनिंग संस्थान को खेल विभाग से पर्यटन विभाग को सौंपने को कहा. वहीं, रामनगर में एडवेंचर टूरिज़्म के लिए नवंबर में निवेश सम्मेलन की घोषणा भी की. ईको टूरिज़्म की मदद से पर्यटन को स्थायी व्यवसाय के तौर पर बढ़ावा देने की बात भी उन्होंने कही.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज