Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Weather : बारिश का कहर, 48 घंटे में 27 लोगों की मौत, कुमाऊं में टूटा 124 साल का रिकॉर्ड

Uttarakhand Weather : बारिश का कहर, 48 घंटे में 27 लोगों की मौत, कुमाऊं में टूटा 124 साल का रिकॉर्ड

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है. कई रास्ते भूस्‍खलन के चलते बंद हो गए हैं.

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है. कई रास्ते भूस्‍खलन के चलते बंद हो गए हैं.

Heavy Rains in Uttarakhand : राहत की बात यह है कि सड़क से लेकर रेल ट्रैक और पुलों से लेकर मकानों तक जानो माल का नुकसान करने वाली आफत की बारिश का दौर थमने वाला है. सीएम धामी ने राहत कार्यों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं की बात भी कही.

देहरादून. उत्तराखंड में पिछले करीब तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश का दौर खत्म होने वाला है. राज्य के मौसम विज्ञान केंद्र ने मौसम का अनुमान बताते हुए कहा ​है कि बुधवार से लगभग सभी जगह मौसम साफ हो जाएगा. इससे पहले मंगलवार को राज्य के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट बताने वाले मौसम केंद्र ने आज कहा कि मंगलवार शाम के बाद मौसम बदलेगा और बारिश का दौर रुक जाएगा. मौसम केंद्र के मुताबिक इस बारिश ने कुमाऊं अंचल में सवा सौ साल का रिकॉर्ड ​तोड़ दिया. पिछले 48 घंटे में बाशि के चलते 27 लोगों की मौत हो गई है. अकेले कुमाऊं में ही 17 लोगों की मौत की खबर है. वहीं नैनीताल में 13, अल्मोड़ा में 4, उधमसिंहनगर और अल्मोड़ा में 1-1 लोग लापता भी हैं. वहीं सोमवार को पौड़ी में 3, चंपावत में 2 और पिथौरागढ़ में 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी.

मौसम केंद्र ने पिछले 24 घंटों का ब्योरा बताते हुए कहा कि कुमाऊं अंचल में पिछले 24 घंटों की बारिश ने 124 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस दौरान कुमाऊं के कुछ इलाकों में 500 मिलीमीटर तक रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई. इधर, उत्तराखंड की इस बारिश के बारे में सीएम धामी ने कहा कि अब तक 16 मौतों की पुष्टि हुई है और राज्य में मकानों व पुलों समेत इन्फ्रास्ट्रक्चर का भारी नुकसान हुआ है.

uttarakhand news, uttarakhand rain, weather news, char dham yatra, उत्तराखंड ताजा समाचार, उत्तराखंड में बारिश, मौसम समाचार

सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा उत्तराखंड की बारिश और मौसम पर दिए गए बयान के संबंध में एएनआई ने ट्वीट किया.

समाचार एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को उत्तराखंड की ताज़ा मौसम स्थितियों की जानकारी दी. धामी ने यह भी कहा कि राज्य में रेस्क्यू ऑपरेशनों के लिए तीन हेलीकॉप्टरों की भी तैनाती की गई है. दूसरी तरफ, एक बड़ी खबर देते हुए एएनआई ने यह भी बताया कि ऊधमसिंह नगर में स्थित नानक सागर डैम के सभी दरवाज़े खोलने पड़े क्योंकि भारी बारिश के कारण बहाव बेहद बढ़ गया.

Tags: Heavy rain fall, Uttarakhand news, Weather forecast, Weather news

अगली ख़बर