Home /News /uttarakhand /

खुल गया राजाजी नेशनल पार्क, जानवरों के देखने के साथ बर्ड वाचिंग भी कर पाएंगे पर्यटक

खुल गया राजाजी नेशनल पार्क, जानवरों के देखने के साथ बर्ड वाचिंग भी कर पाएंगे पर्यटक

देहरादून- वर्तमान में पार्क में 34 बाघ और 360 हाथियों के साथ ही 23 प्रकार के स्तनपायी जानवर पाए जाते हैं.

देहरादून- वर्तमान में पार्क में 34 बाघ और 360 हाथियों के साथ ही 23 प्रकार के स्तनपायी जानवर पाए जाते हैं.

पंद्रह नवंबर से 15 जून तक पर्यटकों के लिए खुले रहने वाले राजाजी पार्क में एशियाई हाथी, भालू, कोबरा, जंगली सुअर, सांभर, खरगोश, हिरण और भौंकने वाले हिरण आसानी से देखे जा सकते हैं.

    भारत के प्रमुख अभ्यारणयों में से एक राजाजी नेशनल पार्क गुरुवार 15 नवंबर को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया. बता दें कि 820 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला राजाजी नेशनल पार्क अपने शानदार पारस्थितिकी तंत्र के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है.

    पंद्रह नवंबर से 15 जून तक पर्यटकों के लिए खुले रहने वाले राजाजी पार्क में एशियाई हाथी, भालू, कोबरा, जंगली सुअर, सांभर, खरगोश, हिरण और भौंकने वाले हिरण आसानी से देखे जा सकते हैं. बर्ड वाचिंग के शौकीनों के लिए भी यह मुफीद जगह है. गंगा नदी भी पार्क क्षेत्र में 24 किलोमीटर का सफर तय करती है. पार्क के भीतर अधिकतम 34 किमी लम्बी जंगल सफारी कर पर्यटक पहाड़ियों की सुंदरता, घाटियों और नदियों के मनोरम दृश्यों का भी इस दौरान आनंद ले सकते हैं. पार्क क्षेत्र में चिल्ला, मोतीचूर, आशारोड़ी और हरिद्वार से जंगल सफारी की व्यवस्था है.

    राजाजी राष्ट्रीय पार्क का क्षेत्र तीन जिलों पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार में फैला हुआ है. देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश से लगे होने के कारण पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकते हैं. बता दें कि राजाजी नेशनल पार्क को 2015 में राजाजी टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया गया. वर्तमान में पार्क में 34 बाघ और 360 हाथियों के साथ ही 23 प्रकार के स्तनपायी जानवर पाए जाते हैं. ये देश का एक मात्र ऐसा संवदेनशील पार्क है जो चारों ओर से घनी आबादी से घिरा हुआ है. बावजूद इसके यह पार्क वाइल्ड लाइफ के संरक्षण में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है.

    ये भी पढ़ें - निकाय चुनाव: प्रदूषित गंगा व कूड़ों के ढेर से परेशान है हरिद्वार की जनता

    ये भी पढ़ें - ट्रेकिंग मार्ग पर गंदगी करना पड़ेगा भारी, पर्यटकों के लिए गाइडलाइन जारी

     

    Tags: Uttarakhand news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर