रमेश पोखरियाल निशंक बन सकते हैं उत्तराखंड के नए CM, आज विधायक दल की बैठक में लगेगी मुहर- सूत्र

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर कयासों का दौर जारी है. इस बीच CM पद के लिए सबसे बड़ा नाम उभरकर सामने आ रहा है और वो है केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर चल रही रस्साकशी के बीच त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर कयासों का दौर जारी है. सीएम पद की रेस में 4 से 5 नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं. अब से कुछ ही देर बाद बीजेपी के विधायक दल की बैठक होने वाली है, जिसमें इस बात का खुलासा हो जाएगा कि आखिरकार बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व किस नेता के ऊपर मुहर लगाता है.

इस बीच खबर आ रही है कि केंद्रीय मंत्री और पहले मुख्यमंत्री रह चुके रमेश पोखरियाल निशंक एक बार फिर उत्तराखंड के सीएम पद की कुर्सी संभाल सकते हैं. बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद धन सिंह रावत के सीएम बनने की खबरें आ रही थीं.



आपको बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार की शाम राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में रावत ने कहा था कि नए मुख्यमंत्री का नाम बुधवार की सुबह 10 बजे विधायक दल की बैठक में जाहिर किया जाएगा. रावत के कुर्सी छोड़ने के बाद बीजेपी के कई नेताओं का नाम सीएम पद की रेस में माना जा रहा है. उत्तराखंड के नए सीएम पद के लिए दावेदारों में अजय भट्ट, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, धन सिंह रावत और सतपाल महाराज के नाम सामने आ रहे हैं. हालांकि इनमें से कौन मुख्यमंत्री बनेगा, इसका पता कुछ देर के बाद ही चलेगा.

कौन हैं रमेश पोखरियाल निशंक 

रमेश पोखरियाल निशंक वर्ष 1991 में पहली बार कर्णप्रयाग विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. 1997 में उन्हें उत्तरांचल विकास मंत्री बनाया गया. वर्ष 2009 में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने रमेश पोखरियाल निशंक साल 1991 से 2012 तक 5 बार विधायक रह चुके हैं. राम मंदिर आंदोलन में बढ़-चढ़कर शिरकत करने वाले निशंक का जन्म 15 अगस्त 1958 को गढ़वाल में हुआ था. वर्तमान में वे हरिद्वार संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के सांसद हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में वे केंद्रीय शिक्षा मंत्री का दायित्व निभा रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.