CBSE 10th Result 2020: 11वें नंबर पर रहा देहरादून रीजन, ओवर ऑल परसेंट 89.72
Dehradun News in Hindi

CBSE 10th Result 2020: 11वें नंबर पर रहा देहरादून रीजन, ओवर ऑल परसेंट 89.72
रिजल्ट से बच्चे काफी खुश नजर आए.

CBSE 10th Result 2020 Update: देहरादून रीजन (Dehradun Region) ने 89.72 परसेंट के साथ 11वें स्थान में अपनी जगह बनाई. रीजन टॉपर में यूएस नगर के रचित अग्रवाल ने अपनी जगह बनाई, वहीं दूसरे स्थान पर रीजन में कुल 7 बच्चे रहे.

  • Share this:
देहरादून. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) का 10वीं का रिजल्ट (10th Result) बुधवार को जारी कर दिया गया. देहरादून रीजन (Dehradun Region) ने  89.72 परसेंट के साथ 11वें स्थान में अपनी जगह बनाई. रीजन टॉपर में यूएस नगर के रचित अग्रवाल ने अपनी जगह बनाई, वहीं दूसरे स्थान पर रीजन में कुल 7 बच्चे रहे जबकि तीसरे स्थान पर 9 बच्चों ने 496 अंकों के साथ अपनी जगह बनाई. रिजल्ट घोषित होते ही बच्चे अपने-अपने स्कूल में पहुंचे और परिणाम देखा. बच्चों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने टीचर्स और पेरेंट्स को दिया. इस बार सीबीएसई ने रिजल्ट में फेल शब्द का इस्तेमाल नहीं किया. जो बच्चे फेल हुए थे उनके लिए एसेंशियल रिपीट शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

देहरादून के दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रशंसा बिष्ट ने 99.5 % स्कोर किए जिसके लिए उन्होंने अपने पेरेंट्स और टीचर्स को धन्यवाद दिया. प्रशंसा डॉक्टर बनना चाहती हैं. रीजन टॉपर में यूएस नगर के रचित अग्रवाल ने अपनी जगह बनाई. वही  99.4 % स्कोर करने वाले हर्षित कहते हैं कि वो वकील बनना चाहते हैं और इसके लिए आर्ट्स ऑप्ट करेंगे. इस बार के रिजल्ट में सबसे खास बात ये है कि देहरादून का कोई भी बच्चा टॉप 3 पोजीशन पर जगह नहीं बना पाया. 4 पोजीशन पर 495 नंबर के साथ शेम्फोर्ड स्कूल नंदा चौकी की प्रतिभा मिश्रा रहीं.

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट



CBSE class 10th results on SMS Organizer: रजिस्टर करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाएं
स्‍टेप 1: अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो Google Play Store से SMS Organizer app डाउनलोड करें.
स्‍टेप 2: रजिस्टर करने के लिए आप सबसे पहले ऐप के जरिए नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए मांगी गई जानकारियां जैसे किन रोल नंबर, स्कूल कोड और डेट ऑफ बर्थ एंटर करें.
स्‍टेप 4: स्टेप 3 के बाद आपका रजिस्टर का काम पूरा हो गया. आपको अपना स्कोर कार्ड ऐप पर ही मिल जाएगा, फिर चाहे आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी हो या न हो लेकिन आपको नतीजे मिल जाएंगे.

बता दें कि प‍िछले साल सीबीएसई ने CBSE Class 12 results 2 मई 2019 को घोषित किया था. जबक‍ि 10वीं का पर‍िणाम 6 मई 2019 को जारी क‍िया गया.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Political Crisis: सचिन पायलट और BJP के रिश्तों में आखिर कन्फ्यूजन कहां है?

CBSE 10th 12th Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट

1. cbseresults.nic.in पर जाएं.
2. Secondary School Examination (Class-X) 2020/ Class-12 2020 के लिंक पर क्लिक करें.
3. रिजल्ट पेज खुलने पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड डालें.
4. सबमिट करने पर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. इसका प्रिंट आउट ले लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading