लाइव टीवी

उत्तराखंड के लाखों गाड़ी वालों को राहत... फ़िटनेस, लाइसेंस रिन्यू न होने पर रोज़ की दर से नहीं लगेगा जुर्माना

Bharti Saklani | News18 Uttarakhand
Updated: November 20, 2019, 1:21 PM IST
उत्तराखंड के लाखों गाड़ी वालों को राहत... फ़िटनेस, लाइसेंस रिन्यू न होने पर रोज़ की दर से नहीं लगेगा जुर्माना
ट्रैफ़िक नियमों को तोड़ने पर भारी जुर्माना लगने शुरु होने पर लाइसेंस बनाने और फ़िटनेस के लिए भारी भीड़ लग रही थी. (फ़ाइल फ़ोटो)

परिवहन विभाग के ताज़ा फ़ैसले का सीधा असर यह होगा कि अब फिटनेस और लाइसेन्स रिन्यू कराने के लिए राज्य में पुरानी दरें ही लागू रहेंगी.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखण्ड (Uttarakhand) के 27 लाख से ज्यादा लोगों के लिए राहत भरी ख़बर है. परिवहन विभाग (Transport Department) ने केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम (central motor vehicle act) के नियम के तहत गाड़ियों को लेकर हर दिन के जुर्माना लगाए जाने के प्रावधान को हटा लिया है. इसके बाद गाड़ी मालिकों को रजिस्ट्रेशन (Registration), फ़िटनेस (fitness) और लाइसेन्स (license) के जुर्माने में बड़ी राहत मिलने जा रही है. दरअसल इस जुर्माने की वजह से कभी-कभी गाड़ी मालिक को इतना जुर्माना देना पड़ जा रहा था जो गाड़ी की कीमत से भी ज़्यादा पड़ रहा था.

अब ये रहेंगी दरें 

परिवहन विभाग के ताज़ा फ़ैसले का सीधा असर यह होगा कि अब फिटनेस और लाइसेन्स रिन्यू कराने के लिए राज्य में पुरानी दरें ही लागू रहेंगी. पुरानी दरों के अनुसार टू-व्हीलर के लिए 200 रुपये, मध्यम वाहन के लिए 300 रुपये और बड़ी गाड़ियों के लिए 400 रुपये लिए जाएंगे.

नए फ़ैसले के अनुसार साथ ही फिटनेस लेट फ़ीस एक साल बाद लागू होगी. इससे पहले लाइसेन्स रिन्यूवल की तारीख खत्म होने के अगले दिन से ही लेट फ़ाइन के तौर पर हर दिन का 50 रुपये लिया जाता था. इस प्रावधान को तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश हाइकोर्ट में चुनौती दी गई थी.

दोनों ही जगह हाईकोर्ट ने डेली फ़ाइन के प्रावधानों की धाराओं को समाप्त कर दिया था. उत्तराखंड सरकार ने तमिलनाडु और यूपी हाइकोर्ट में पारित आदेश के बाद उत्तराखण्ड में यह फैसला लिया है.

ये भी देखें: 

लाइसेंस, पॉल्यूशन सर्टिफ़िकेट बनवाने के लिए भारी भीड़... लाइन में बीत रहा पूरा दिनअब उत्तराखंड में ऑनलाइन बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 1:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर