लाइव टीवी

विदेशियों में लोकप्रि‍य हो रहा ऋषिकेश का 'गंगा बीच', कर रहे ध्‍यान-योग का अभ्‍यास

Ashish Dobhal | News18 Uttarakhand
Updated: February 5, 2019, 4:57 PM IST

अंतरराष्ट्रीय योग कैपिटल के रूप में ऋषिकेश विश्व के नक्शे पर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है. गोवा और केरल को पीछे छोड़कर उत्तराखंड का ऋषिकेश देशी-विदेशी सैलानियों की मनपसंद जगह बन चुका है.

  • Share this:
उत्तराखंड अपनी सुंदरता और विशेषताओं के लिए पूरे देश में अपनी विशेष पहचान रखता है. यहां के प्राकृतिक नजारे, नदी, पहाड़, झरने और बुग्याल किसी का भी मन मोह लेते हैं. इसलिए इसे देवभूमि भी कहा जाता है. इन दिनों ऋषिकेश का 'गंगा बीच' विदेशी सैलानियों की मनपसंद जगह बनी हुई है. गंगा की रेत पर विदेशी योग और अध्यात्म और शांति की तलाश कर रहे हैं.

ऋषिकेश के गंगा तट का एक यह भी रूप है जिसके दीवाने सात समंदर पार से गंगा किनारे इन बीचों की सुंदरता को देखने के लिए यहां खींचे चले आते हैं. खासकर इस मौसम में समुद्री बीच के लिए मशहूर  अर्जेंटीना से आई क्वाड्रा कहती हैं कि यहां की शांति, सुरक्षा और आध्यात्मिक अनुभव ही एक नई एनर्जी प्रदान करता है. गंगा के तट पर बने रेतीले बीच पर ध्यान और योग अभ्यास का अलग ही मजा है.

अंतरराष्ट्रीय योग कैपिटल के रूप में ऋषिकेश विश्व के नक्शे पर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है. गोवा और केरल को पीछे छोड़कर उत्तराखंड का ऋषिकेश देशी-विदेशी सैलानियों की मनपसंद जगह बन चुका है. ऐसे में गंगा तट पर बना यह बीच विदेशियों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है.

ये भी देखें:- VIDEO: ऋषिकेश: मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

ये भी देखें:- VIDEO: ऋषिकेश को जल्द ही मिलेगी एक और कॉलेज की सौगात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2019, 2:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर