इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रिपोर्टिंग के लिए रॉबिन सिंह चौहान को 29वां उमेश डोभाल स्मृति सम्मान

संस्कृति के क्षेत्र में कार्य करने के लिए डॉक्टर डीआर पुरोहित और गिरीश तिवारी गिर्दा, जनगीत के लिए डॉक्टर श्रीश मौर्य, जन सरोकार के लिए राजेंद्र रावत, राजेंद्र सिंह बिष्ट को सम्मानित किया गया.

News18 Uttarakhand
Updated: July 16, 2019, 10:22 AM IST
इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रिपोर्टिंग के लिए रॉबिन सिंह चौहान को 29वां उमेश डोभाल स्मृति सम्मान
इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में रिपोर्टिंग के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्तराखंड का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान देहरादून में न्यूज़ 18 संवाददाता रॉबिन सिंह चौहान को मिला है.
News18 Uttarakhand
Updated: July 16, 2019, 10:22 AM IST
पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्तराखंड का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान देहरादून में न्यूज़ 18 संवाददाता रॉबिन सिंह चौहान को मिला है. रॉबिन सिंह चौहान को यह सम्मान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में रिपोर्टिंग के लिए दिया गया है. उनके अलावा प्रिंट मीडिया के लिए मयंक जोशी, सोशल मीडिया के लिए चन्द्रशेखर जोशी और संस्कृति के क्षेत्र में कार्य करने के लिए डॉक्टर डीआर पुरोहित को उमेश डोभाल स्मृति सम्मान दिया गया. जनगीत के लिए डॉक्टर श्रीश मौर्य को गिरीश तिवारी गिर्दा सम्मान. जन सरोकार के लिए राजेंद्र सिंह बिष्ट को राजेंद्र रावत सम्मान प्रदान किया गया.  भुवनेश्वरी जोशी सम्मान से नीलम पाटनी, ब्रजमोहन भगत को सम्मानित किया गया.

उमेश डोभाल सम्मान

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास, पुरातत्व विभाग में दो दिवसीय 29वां उमेश डोभाल स्मृति समारोह रविवार को संपन्न. इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने शिरकत की. प्रदेश का पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाने वाले यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है.

17 फरवरी, 1952 को उत्तराखंड के पौड़ी ज़िले में जन्मे उमेश डोभाल को एक निर्भीक पत्रकार के रूप में याद किया जाता है. एक पत्रकार होने के अलावा वह अच्छे कवि और सामाजिक कार्यकर्ता भी थे. 25 मार्च 1988 को ख़बर लिखने से नाराज़ शराब माफिया ने उनकी हत्या कर दी थी.

इस घटना से समूचा उत्तराखंड बुरी तरह दहल गया था जिसके विरोध में राज्य भर के पत्रकार एकजुट हो गए थे. बाद में पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मिलकर उमेश डोभाल स्मृति ट्रस्ट बनाया जिसने पत्रकारों के लिए यह पुरस्कार देना शुरु किया. बाद में इसमें और श्रेणियां जोड़ी गईं.

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...