• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • Schools Reopening : पहली से पांचवी के लिए उत्तराखंड में आज से खुलेंगे स्कूल, ये होंगे नियम और शर्तें

Schools Reopening : पहली से पांचवी के लिए उत्तराखंड में आज से खुलेंगे स्कूल, ये होंगे नियम और शर्तें

उत्तराखंड में आज से शुरू होंगी प्राथमिक कक्षाएं.

उत्तराखंड में आज से शुरू होंगी प्राथमिक कक्षाएं.

महीनों बाद प्राइमरी के बच्चे स्कूल का मुंह देखने जा रहे हैं तो उत्तराखंड के शिक्षा विभाग ने दिशानिर्देशों में बताया है कि क्लासेज़ कैसे लगेंगी, बच्चे स्कूल कैसे पहुंचेंगे, परिसर और मेन गेट पर किन बातों का ध्यान रखना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    देहरादून. उत्तराखंड में मंगलवार से सभी स्कूलों में पहली से पांचवी तक की कक्षाओं को खुलने की अनुमति मिली है. राज्य सरकार के निर्देशों के तहत आज से बच्चे स्कूल पहुंचेंगे, हालांकि स्कूलों में कोविड संक्रमण को लेकर गाइडलाइन का पालन करवाया जाना अनिवार्य है. पिछले करीब डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण के चलते बच्चे स्कूल न जाकर घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे. महीनों बाद स्कूल लौटे बच्चों की कक्षाओं को लेकर राज्य सरकार ने तमाम नियम व शर्तें जारी कर दी हैं और बताया है कि किस तरह कक्षाओं का संचालन हो सकेगा. जानिए कैसे शुरू हो रहे हैं राज्य के प्राइमरी स्कूल और कक्षाएं.

    एक दिन में तीन घंटे की क्लास
    राज्य के शिक्षा विभाग ने जो गाइडलाइन जारी की है, उसके तहत स्कूलों को मानक आचार संहिता का पालन करने के लिए कहा गया है. पहली से पांचवी तक के लिए कहा गया है कि रोज़ तीन घंटे की ऑफलाइन क्लासेज़ होंगी और बच्चों को खाना घर से नहीं लाना होगा. इसके साथ ही, बच्चों के स्कूल आने के साथ ही यह​ विकल्प दिया गया है कि वो चाहें तो ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं. स्कूल आकर ऑफलाइन क्लास अटेंड करने के लिए अभिभावकों की सहमति का पत्र ज़रूरी होगा.

    ये भी पढ़ें : आश्वासन भूल गई सरकार, उत्तराखंड में बिजलीकर्मियों ने फिर की कामबंदी, तीन दिन परेशान होंगे लोग

    स्कूल में एंट्री और एग्ज़िट के लिए भी नियम
    बच्चों के स्कूल में आने और जाने के समय के हिसाब से विभिन्न कक्षाओं के लिए ​अलग समय तय करने को कहा गया है, वहीं स्कूल में प्रवेश और स्कूल से जाने के दौरान मेन गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगी. निर्देशों में कहा गया है कि अगर कोई बच्चा किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के ज़रिये स्कूल पहुंचता है तो स्कूल की ज़िम्मेदारी होगी कि उस वाहन की साफ सफाई का ध्यान रखा जाए. यही नहीं, पूरे स्कूल परिसर और कक्षाओं में भी सैनिटैशन के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को हिदायतें दी हैं.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में केजरीवाल की रैली के बाद विवाद, ‘तिरंगा यात्रा’ में ‘तिरंगे’ के अपमान के आरोप

    स्कूलों से कहा गया है कि एक नोडल अफसर बनाया जाए, जो सुनिश्चित करवाए कि शासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन अनिवार्य ढंग से करवाया जा रहा है. गौरतलब है कि इससे पहले 1 अगस्त से उत्तराखंड में कक्षा छठवीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोले गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज