उत्तराखंड के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बढ़ाई गई कुल 75 सीट

उत्तराखंड के तीनों सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 25-25 सीटें बढ़ाई गई हैं.

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: June 23, 2019, 1:29 PM IST
उत्तराखंड के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बढ़ाई गई कुल 75 सीट
डॉ.आशुतोष सयाना,अपर निदेशक,चिकित्सा शिक्षा
Deepankar Bhatt
Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: June 23, 2019, 1:29 PM IST
उत्तराखंड के तीनों सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 25-25 सीटें बढ़ाई गई हैं. उत्तराखंड सरकार ने भारत सरकार से अनुरोध किया था कि आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग के लिए 10 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएं. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 25-25 सीटें बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. वहीं इस बार नीट (NEET) काउंसलिंग में 10 फीसदी सीटें आर्थिक तौर पर पिछड़े स्टूडेंट्स के लिए रिज़र्व रहेंगी. आपको बता दें की उत्तराखंड में 3 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं. इनमें दून, श्रीनगर, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. तीनों कॉलेजों में कुल 350 सीटें थीं, जो अब बढ़कर 425 हो गई हैं.

इस बारे में चिकित्सा शिक्षा के अपर निदेशक डॉ. आशुतोष सयाना ने कहा कि उत्तराखंड राज्य ने एक माह पूर्व भारत सरकार और एमसीआई को मेडिकल सीटें बढ़ाने का एक प्रस्ताव भेजा था. उन्होंने कहा कि उसी संदर्भ में भारत सरकार से एक पत्र प्राप्त हुआ है. पत्र के जरिए उत्तराखंड के तीनों मेडिकल कॉलेजों में 25-25 सीटें बढ़ाने के लिए निर्देश प्राप्त हुए हैं. यानि तीनों मेडिकल कॉलेजों की जो 350 सीटें पहले से थीं, उनमें 75 सीटों की बढ़ोतरी हुई है. अब तीनों मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़कर 425 हो गई हैं.

ये भी पढ़ें - नाबालिग से दुष्कर्म करने के प्रयास के आरोप में युवक गिरफ्तार

ये भी देखें - विधायक ने सड़क चौड़ीकरण की मांग को लेकर टोल प्लाजा बंद कराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 1:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...