Home /News /uttarakhand /

क्‍या कुंभ से नहीं बढ़ेंगे कोरोना केस? 12 बजे तक 21 लाख 7 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने क‍िया स्‍नान

क्‍या कुंभ से नहीं बढ़ेंगे कोरोना केस? 12 बजे तक 21 लाख 7 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने क‍िया स्‍नान


कोरोना काल की दूसरी लहर के बीच उत्‍तराखंड के हरिद्वार में सोमवार को यानी आज कुंभ का दूसरा शाही स्नान चल रहा है.

कोरोना काल की दूसरी लहर के बीच उत्‍तराखंड के हरिद्वार में सोमवार को यानी आज कुंभ का दूसरा शाही स्नान चल रहा है.

Uttarakhand News: उत्‍तराखंड में कोरोना केसों की संख्‍या में एक बार काफी इजाफा देखने को म‍िला. 4 अक्तूबर 2020 के बाद राज्य में रव‍िवार को एक दिन में 1333 संक्रमण के नए केस सामने आए और 8 लोगों की मौत हुई.

    कोरोना काल की दूसरी लहर के बीच उत्‍तराखंड के हरिद्वार में सोमवार को यानी आज कुंभ का दूसरा शाही स्नान चल रहा है. मेला प्रशासन ने जारी किया आंकड़ों के मुताब‍िक, 12 बजे तक 21 लाख 7 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने हरिद्वार के कुम्भ मेला एरिया में स्नान किया है. इससे पहले 10 बजे तक शाही स्‍नान में 17 लाख 31 हजार लोगों ने स्‍नान क‍िया था. अब सवाल यह उठ रहा है क‍ि क्‍या कोरोना काल के बीच इतने श्रद्धालुओं के स्‍नान करने से क्‍या कोव‍िड के मामलों में इजाफा नहीं होगा?

    आपको बता दें क‍ि रविवार को उत्‍तराखंड में कोरोना केसों की संख्‍या में एक बार काफी इजाफा देखने को म‍िला. 4 अक्तूबर 2020 के बाद राज्य में रव‍िवार को एक दिन में 1333 संक्रमण के नए केस सामने आए और 8 लोगों की मौत हुई. रविवार को देहरादून जिले में 582, हरिद्वार में 386, नैनीताल में 122, पौड़ी में 49, अल्मोड़ा में 11, बागेश्वर में आठ, चमोली में 9, चम्पावत में सात, पिथौरागढ़ में दो, रुद्रप्रयाग में पांच, टिहरी में 44 और उत्तकाशी जिले में 4 मरीजों में कोव‍िड के मामले सामने आएं. उत्‍तराखंड में कोरोना मरीजों की संख्या 1,08,812 तक पहुंच गई है और 97000 मरीज ठीक हुए, 7,323 मरीज अलग-अलग अस्‍पतालों में भर्ती या आइसोलेशन में हैं.


    स्‍नान के चलते रूट डायवर्ट

    वहीं हरिद्वार महाकुंभ में स्‍नान के चलते यूपी के फलौदा बॉर्डर से रूट डायवर्ट किया गया है. बॉर्डर पर यूपी-उत्तराखंड की पुलिस फोर्स मौजूद है. हरिद्वार जाने वाले वाहनों को फलौदा से खानपुर, लक्सर भेजा जा रहा. लक्सर और खानपुर में कोविड की जांच होगी. फलौदा बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम पर किये गए हैं.

    पुलिस ने किए हैं पुख्ता इंतज़ाम
    बताते चले की 12 यानी आज और 14 तारीख को मुख़्य शाही स्नान है और पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर रखी हैं. डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि पिछले कुम्भ तुलना में श्रद्धालुओं में भारी कमी आ सकती है. हालांकि पुलिस ने मुख्य स्थानों पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस का एक्शन प्लान 2010 कुम्भ को देखते हुए तैयार किया गया है. वहीं अगर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती है तो एमरजेंसी योजनाओ को लागू किया जा सकता है.

    7 बजे के बाद हरकी पैड़ी जीरो ज़ोन
    सुबह 7:00 बजे के बाद हर की पौड़ी को जीरो जोन बना द‍िया गया है. 12 यानी आज और 14 तारीख को सुबह 7:00 बजे तक की श्रद्धालुओं द्वारा हर की पैड़ी पर स्नान किया जा सकता है. उसके बाद आम जनता हर की पैड़ी पर स्नान पर रोक लगा दी गई है. उनके लिए अन्य घाटों को आरक्षित किया गया है जहां पर कोवि‍ड के नियमों का पालन करने के साथ श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाई.

    डीजीपी ने की अपील
    डीजीपी अशोक कुमार ने हरिद्वार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस का सख़्ती के साथ पालन करें मास्क का उपयोग करें और शारीरिक दूरी बनाकर रखें. उत्तराखंड पुलिस श्रद्धालुओं के लिए लगातार व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर रही है. ऐसे में श्रद्धालु हरिद्वार आए और सभी नियमों के पालन के साथ स्नान में शरीक हो.

    Tags: Corona, Kumbh, Shahi Snan, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर