COVID 19: पहले दुकानों को सुबह से शाम खोलने का आदेश दिया, फिर एक ही दिन बाद...

केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ग्रामीण इलाकों में मॉल को छोड़कर नेबरहुड शॉप ही खुलेंगी. (सांकेतिक फोटो)
केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ग्रामीण इलाकों में मॉल को छोड़कर नेबरहुड शॉप ही खुलेंगी. (सांकेतिक फोटो)

उत्तराखंड सरकार ने पहले आठ जिलों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने का अदेश दिया और फिर एक ही दिन बाद इसे वापस ले लिया. कोरोना (Corona) संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए ये निर्णय लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 12:03 PM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड सरकार ने पहले आठ जिलों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने का अदेश दिया और फिर एक ही दिन बाद इसे वापस ले लिया. अब चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक ही खुलेंगी. हालांकि ये व्यवस्‍था जिन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया है वहां लागू नहीं होगी. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ग्रामीण इलाकों में मॉल को छोड़कर नेबरहुड शॉप ही खुलेंगी. सामान्य तौर पर फिलहाल बाजार नहीं खोले जाएंगे. वहीं शहरी इलाकों में भी इसी तरह आवश्यक सेवाएं व कुछ अन्य दुकानें खुलेंगी. हालांकि स्‍थानीय अधिकारियों को परिस्थिति के अनुरूप निर्णय लेने के लिए भी कहा गया है.

वाहनों के जिलों में आने जाने पर रोक
लॉकडाउन के चलते जिलों में शराब व नाई की दुकानों को खोलने पर फिलहाल प्रतिबंध है. वहीं वाहनों के एक से दूसरे जिले में भी जाने पर प्रतिबंध रहेगा. गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना मुक्त आठ पर्वतीय जिलों में कुछ राहत देने का फैसला लिया था और रविवार को दुकानों के खोलने का समय बढ़ाया था लेकिन बाद में इस फैसले को वापस ले लिया गया है. वहीं मैदानी जिलों में स्थिति पहले की तरह की बनी रहेगी. इन जिलों में जारी सख्ती बरकरार रहेगी.

केंद्र की गाइडलाइंस पर ही चलेंगे
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ये निर्णय लिया गया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार ही दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही लॉकडाउन या फिर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.



51 हुई पीड़ितों की संख्या
ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के एक स्वास्थ्यकर्मी सहित उत्तराखंड में तीन और मरीजों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है. इससे राज्य में इस महामारी से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है. राज्य सरकार के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 के दोनों नए मामले देहरादून जिले के हैं.

ये भी पढ़ेंः ऋषिकेश में हुआ कमलेश भट्ट दाह संस्कार, दुबई से दूसरी बार आया था पार्थिव शरीर

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज