'ड्राई मंथ' की बर्फ़बारी से अच्छी सर्दियों की बनी उम्मीद.... डॉक्टरों को कोरोना वायरस के मजबूत होने का डर

अच्छी बर्फ़बारी से किसानों को, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को फ़ायदा होने की उम्मीद है.
अच्छी बर्फ़बारी से किसानों को, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को फ़ायदा होने की उम्मीद है.

डॉक्टर कह रहे हैं कि किसी भी वायरस के पनपने के लिए सर्दियां सबसे मुफ़ीद समय होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 6:13 PM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में पिछले 2 साल में जिस तरह से 'ड्राई मंथ' में बर्फ़बारी हुई है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अभी नवंबर में और बर्फ़बारी होगी और इसलिए इस साल अच्छी ठंड पड़ने के आसार हैं. अच्छी बर्फ़बारी से किसानों को, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को फ़ायदा होने की उम्मीद है. लेकिन लेकिन इस ढंड ने डॉक्टरों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. दरअसल डॉक्टरों की चिंता यह है कि क्या यह ठंड कारोना का ग्राफ़ तो नहीं बढ़ाने वाली?

और होगी बर्फ़बारी 

साल 2018 और 2019 में भी ऐसा समय आया था जब सीजन में बर्फ़बारी ऐसे इलाक़ों में भी हुई थी जहां 20 साल बाद बर्फ़ गिरी थी. मौसम वैज्ञानिक नवंबर को ड्राई मंथ मानते है और कहते हैं कि अगर इस मौसम में बर्फ़बारी हो तो पूरे सर्दियों के मौसम में अच्छी ठंड के आसार बनते है. इस साल भी ऐसा ही तस्वीर बनती नज़र आ रही है.



मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह कहते हैं कि 25 नवंबर में भी एक बार फिर लोगों को बर्फ़बारी देखने को मिल सकती है. अब तक मौसम जो संदेश दे रहा है, वह यह है कि इस साल लोगों को अच्छी सर्दियां देखने को मिलेगी. विक्रम सिंह कहते हैं कि इस बार किसान भी इस बर्फ़बारी से अच्छी फ़सल की उम्मीद लगा सकते हैं.


डॉक्टरों की चिंता 

लेकिन डॉक्टरों कि चिंता अलग है. देहरादून के चारधाम हॉस्पिटल में सीनियर फिज़िशियन डॉक्टर केपी जोशी कहते हैं कि किसी भी वायरस के पनपने के लिए सर्दियां सबसे मुफ़ीद समय होता है. पिछले 9 महीने से कोरोना वायरस जिस तेज़ी से बढ़ा है उसे देखते हुए लगता है कि सर्दियों में कारोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ सकता है. इसलिए लोगों को ज़्यादा सावधानियां बरतने की ज़रूरत है. इस ठंड का असर कारोना काल में लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है.
यानी सर्दियां तो अच्छी होंगी लेकिन आपको अब ज्यादा सावधान रहना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज