Home /News /uttarakhand /

पहाड़ों में जा रहे हैं तो संभलकर... उत्तराखंड के इन पांच जिलों में दो दिन बर्फबारी के आसार

पहाड़ों में जा रहे हैं तो संभलकर... उत्तराखंड के इन पांच जिलों में दो दिन बर्फबारी के आसार

उत्तराखंड में शुक्रवार तक बर्फबारी की संभावना.

उत्तराखंड में शुक्रवार तक बर्फबारी की संभावना.

Weather in Uttarakhand : पहाड़ों में मौसम दिसंबर और जनवरी के महीने में काफी मुश्किल हो जाता है. उत्तराखंड की यात्रा (Uttarakhand Travel) करने वालों के साथ ही स्थानीय लोगों को हिदायत दी जा रही है कि 17 दिसंबर तक सतर्कता ज़्यादा बरतें क्योंकि बर्फ गिरेगी तो कोहरा (Fog), धुंध और पाला गिरने (Frost) की नौबत ज़्यादा बनेगी. विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से ऐन पहले राजनीतिक पार्टियां तक अपने कार्यक्रम तय करने से पहले मौसम विभाग (Weather Department) के फोन खनखना रही हैं. कैबिनेट मंत्री धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) की गाड़ी भी ऐसे ही मौसम के चलते पलटी (Road Accident). देखिए कैसा है मौसम का मिज़ाज.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालयी शृंखला के पश्चिम की तरफ के राज्यों में आज बुधवार की रात से मौसम में बदलाव देखे जाने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ने जो ताज़ा अनुमान जारी किए हैं, उनके मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में खास तौर से 15 से 17 दिसंबर के बीच बर्फबारी के पूरे आसार हैं. इसके अलावा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी मौसम हिमपात के तेवर दिखा सकता है. हालांकि हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी के अनुमान नहीं हैं, लेकिन लगातार बढ़ रही ठंड के दौरान इस खबर का अर्थ यह है कि इन राज्यों में तापमान अभी और गिरेगा.

    बुधवार रात से 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरेगी, जिसके चलते तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. इस हिमपात का असर तराई के इलाकों में भी देखा जाएगा और यहां भी ठंड बढ़ेगी. खास तौर से 15 और 16 दिसंबर के बीच मौसम विभाग ने यहां ऊंचे स्थानों पर बर्फ गिरने की संभावना जताई है. साथ ही, यह भी कहा गया है कि पहाड़ों और मैदानों के निचले इलाकों में इस दौरान आसमान तकरीबन साफ रहेगा, जहां पिछले कुछ दिनों में हल्का कोहरा और धुंध देखी जा चुकी है. अब जानिए किन ज़िलों में बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.

    इन पांच जिलों में सावधान रहने की ज़रूरत
    मौसम विभाग के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक उत्तराखंड के पांच ज़िलों में अगले तीन दिन बर्फबारी की संभावना है. पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और उत्तरकाशी ज़िलों में आने जाने वाले लोगों को सावधान और सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है. पहाड़ों में पाला भी गिर रहा है, जिस वजह से यात्रियों को खासकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है. गौरतलब है कि मंगलवार को राज्य के कैबिनेट मंत्री धनसिंह रावत पाले की वजह से ही सड़क हादसे के शिकार हुए.

    इधर, मौसम विभाग के बिक्रम सिंह की मानें तो पाला फसलों के लिए नुकसानदेह है. यही नहीं, पाले के चलते पहाड़ी इलाकों में ट्रैफिक के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो रही हैं. ताज़ा भ​विष्यवाणी के अनुसार राज्य में कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन इसके आसार न के बराबर ही बताए जा रहे हैं. ऐसे में आप अगर उत्तराखंड के पहाड़ों की तरफ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अ​तिरिक्त सावधानी रखने की हिदायतें दी जा रही हैं.

    Tags: Snowfall in Himachal, Snowfall in Uttarakhand, Uttarakhand news, Weather forecast, Weather news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर