Solar Eclipse 2020: देहरादून से आई सूर्यग्रहण की पहली तस्वीर, आप भी देखिए
Dehradun News in Hindi

Solar Eclipse 2020: देहरादून से आई सूर्यग्रहण की पहली तस्वीर, आप भी देखिए
देहरादून से आई सूर्यग्रहण की तस्वीर. (फोटो ANI)

Solar Eclipse 2020: खगोल शास्त्र के जानकारों के मुताबिक रविवार की सुबह 9 बजे के बाद से लेकर अगले कुछ घंटों तक आसमान में इस दुर्लभ नजारे को देखा जा सकता है.

  • Share this:
देहरादून. साल के पहले सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) की तस्वीरें आने लगी हैं. इस अद्भुत खगोलीय घटना को उत्तराखंड के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत में देखा जा रहा है. उत्तराखंड में सूर्यग्रहण की जो तस्वीर आई है, उसमें सूरज पर ग्रहण की छाप पड़ती दिख रही है. खगोल शास्त्र के जानकारों के मुताबिक रविवार की सुबह 9 बजे के बाद से लेकर अगले कुछ घंटों तक आसमान में इस दुर्लभ नजारे को देखा जा सकता है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Sciences) से मिली जानकारी के अनुसार, साल का पहला सूर्यग्रहण उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान समेत देश के उत्तरी इलाकों में कई स्थानों पर दिखेगा. इसके लिए विभिन्न तारामंडलों और खगोल विज्ञान की प्रयोगशालाओं में व्यवस्थाएं की गई हैं.

उत्तराखंड के खगोलविदों के अनुसार, प्रदेश में सूर्यग्रहण का प्रभाव सुबह से लेकर दोपहर बाद तक दिखेगा. सुबह 9 बजे के बाद शुरू हुआ सूर्यग्रहण दोपहर के लगभ 1.50 बजे तक दिखेगा. बताया गया है कि 12 बजे के बाद सूर्यग्रहण की सबसे अच्छी तस्वीर दिखाई देगी. साल का पहला सूर्यग्रहण भारतीय उपमहाद्वीप के अलावा एशिया, अफ्रीका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न हिस्सों में भी दिखाई देगा.


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, आज सुबह 9.16 बजे के बाद शुरू होने वाला सूर्यग्रहण भारत में कई स्थानों, खासकर उत्तरी भारत के विभिन्न शहरों में देखा जा सकेगा. सुबह 10 बजकर 19 मिनट से लेकर दोपहर के 2.02 बजे तक सूर्यग्रहण देश में विभिन्न स्थानों पर देखा जा सकता है. इस दौरान सूर्य आग के छल्ले की तरह दिखेगा. इसे रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) कहा जाता है. आपको बता दें कि यह पूर्ण सूर्यग्रहण है. पूर्ण सूर्यग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक सीधी रेखा में होते हैं और चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढंक लेता है. आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक रेखा में नहीं होते हैं और चंद्रमा सूर्य की सतह पर केवल एक छोटी छाया बना देता है. पूर्ण सूर्यग्रहण होने की वजह से दिन में अंधेरा हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज