होम /न्यूज /उत्तराखंड /Dehradun news: शहर के इस रेस्टोरेंट में कुमाऊं-गढवाल के शेफ बनाते हैं साउथ इंडियन फूड

Dehradun news: शहर के इस रेस्टोरेंट में कुमाऊं-गढवाल के शेफ बनाते हैं साउथ इंडियन फूड

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में यूं तो कई साउथ इंडियन रेस्टोरेंट हैं, लेकिन यहां एक रेस्टोरेंट ऐसा है, जहां के शेफ कु ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: हिना आज़मी
देहरादून: यूं तो प्रदेश की राजधानी में कई रेस्टोरेंट हैं, जहां साउथ इंडियन फूड मिलता है. लेकिन, शहर में एक ऐसा रेस्टोरेंट है, जहां हूबहू बंगलूरू जैसी डिश परोसी जाती है, खासकर इडली और उडुपी. इस रेस्टोरेंट का नाम भी उडुपी रेस्टोरेंट है. रेस्टोरेंट के मालिक रवीश गावा बताते हैं कि उन्होंने साल 2015 में सड़क पर वेंडर लगाकर साउथ इंडियन फूड परोसना शुरू किया था.

यहां के लोगों को स्वाद पसंद आया और अब सबसे ज्यादा लोग बेंगलुरु की इडली खाने यहां आते हैं. बताया कि उडुपी रेस्टोरेंट में साउथ इंडियन फूड बनाने वाले शेफ और कर्मचारी साउथ के नहीं, बल्कि उत्तराखंड के गढ़वाल- कुमाऊं के हैं. हां, रेसिपी साउथ से ही आती है. उन्होंने बताया, भले ही उत्तराखंड के युवा यहां काम कर रहे हैं, लेकिन उनको साउथ जैसा खाना बनाने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है.

सिर्फ खाते ही नहीं, तारीफ भी करते हैं
रेस्टोरेंट में आए अनुभव का कहना है कि वह उडुपी का साउथ इंडियन फ़ूड इसलिए खाते हैं, क्योंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थी भी है. अश्विन कुमार ने बताया कि वह बचपन से साउथ इंडियन फ़ूड खाना पसंद करते हैं और उडुपी की इडली 4-5 सालों से खा रहे हैं. प्रेरणा भाटिया ने बताया कि उन्हें यहां की फिल्टर कॉफी बहुत पसंद है, क्योंकि यह सिंपल और टेस्टी है. बिहार से आए डॉ. अजय कुमार ने बताया कि उन्हें यहां का मसाला डोसा बहुत भाता है, क्योंकि साउथ इंडियन फूड कम मसालों में लजीज जायका देते हैं.

यहां साउथ इंडियन फ़ूड की कई वैराइटी
उडुपी रेस्टोरेंट में मसाला डोसा, पनीर डोसा, पेपर डोसा, प्लेन डोसा, मैसूर इडली, बेंगलुरु इडली, रावा डोसा, चीज डोसा, मद्रासी डोसा, फिल्टर कॉफी, वड़ा, पाइन एप्पल हलवा, उतप्पम, उपमा जैसे कई पकवान खाने को मिल जाएंगे.

ऐसे पहुंचे इस रेस्टोरेंट में
साउथ इंडिया फ़ूड परोसने वाला ‘उडुपी’ देहरादून के ईसी रोड पर स्थित है, जहां सर्वे चौक से होते हुए पहुंचा जा सकता है. ईसी रोड के अलावा ‘उडुपी’ हरिद्वार और मसूरी रोड पर भी है.

Tags: Dehradun news, Street Food, Uttarakhand news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें