स्पीकर ने लिया गैरसैंण सत्र की व्यवस्थाओं का जायज़ा, BSNL अफ़सरों को फटकार

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस बार का सत्र चुनौती भरा है क्योंकि इस बार राज्यपाल पहली बार भराडीसैंण आ रहे हैं और इस बार सत्र भी सबसे लम्बा चलने वाला है.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 4:49 PM IST
स्पीकर ने लिया गैरसैंण सत्र की व्यवस्थाओं का जायज़ा, BSNL अफ़सरों को फटकार
उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में होने वाले बजट सत्र हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में विधानसभा परिसर में शासन और विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की.
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 4:49 PM IST
उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में 20 मार्च से होने वाले बजट सत्र हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में विधानसभा परिसर में शासन और विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की. इस अवसर पर विधानसभा सचिव जगदीश चन्द भी मौजूद थे.

इस बार राज्यपाल जी का अभिभाषण भी भराड़ीसैंण में होना है इसलिए राज्यपाल के आगमन/प्रस्थान के समय हैलिपैड से सम्बन्धित और सुरक्षा व्यवस्था पर ख़ास चर्चा की गई. राज्यपाल के आगमन के दौरान स्थानीय लोगों द्वारा राज्यपाल का स्वागत किया जाना प्रस्तावित किया गया. इस बार ड्रोन कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी.

सुरक्षा बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने शान्ति व्यवस्था, अग्नि शमन दल और उससे सम्बन्धित व्यवस्था, बिजली की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही वाटर सप्लाई के लिए सम्बन्धित अधिकारयों को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए. बैठक में सत्र के दौरान भराड़ीसैंण में उपस्थित सभी मंत्री, विधायक, अधिकारियों और कर्मचारियों के खाने की उचित व्यवस्था पर भी जोर दिया गया.

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने पिछले सत्र में नेटवर्क और इण्टरनेट की भारी समस्या को लेकर बीएसएनएल अधिकारयों को जमकर फटकार लगाई. उन्होंने बीएसएनएल के अधिकारयों को साफ शब्दों में कहा कि इस बार ऐसी कोई भी कमी न रहे जिससे मीडिया और शासकीय कार्रवाई में कोई दिक्कत हो. अग्रवाल ने कहा कि अगर नेटवर्क और वाई-फाई की व्यवस्था अच्छी होगी तो सदन के कार्यों मे विभाग एवं शासन जिलों एवं सचिवालय से वीडियों  कॉन्फ्रेसिंग के जरिए तुरन्त सम्पर्क साध कर सदन की कार्यवाही में तीव्रता ला सकते हैं.

विधान सभा अध्यक्ष ने बताया कि विधायकों और मंत्रियों के रहने के लिए विधानसभा भवन भराणीसैंण में 60 कमरे और 14 ऑफिसर रूम पूरी तरह तैयार हैं. अधिकारी, स्टाफ तथा मीडिया के लिए गैरसैंण, कर्णप्रयाग, आदिबद्री, गोचर तथा कालेश्वर के गढ़वाल मण्डल विकास के गेस्ट हाउस और लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस को ज़िलाधिकारी स्तर से रोक दिया गया है.

विधानसभा अध्यक्ष ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देते हुए कहा डाक्टर की विधिवत व्यवस्था, सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो को अलर्ट रखने पर जोर दिया गया. साथ ही एमरजेन्सी के लिए स्वास्थ्य मोबाइल बैन 108 की उचित व्यवस्था तथा हैलीकाप्टर सेवा की बात कही गई. अस्थायी और मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था को गम्भीरता से लिया गया.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस बार का सत्र चुनौती भरा है क्योंकि इस बार राज्यपाल पहली बार भराडीसैंण आ रहे हैं और इस बार सत्र भी सबसे लम्बा चलने वाला है. अग्रवाल ने सभी अधिकारियों से सहयोग की बात कही और बैठक में जिन भी विषयों पर विमर्श किया गया उन्हें ज़मीन स्तर पर सार्थक बनाने के लिए कहा.

बैठक में अनिल रतूड़ी पुलिस महानिदेशक, आनन्द वर्धन प्रमुख सचिव, आलोक कुमार वर्मा विधाई प्रमुख सचिव, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरिक्षक, आशीष जोशी जिलाधिकारी चमोली, तृप्ति भटट वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक चमोली, डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य, बीएल राणा महाप्रबन्धक जीएमवीएन, विनय शंकर पाण्डे राज्य सम्पत्ति अधिकारी, महानिदेशक सूचना एवं लोक सम्पर्क, महाप्रबन्धक बीएसएनएल, महाप्रबन्धक एनबीसीसी एवं विभागों के प्रबन्ध निदेशक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर