लाइव टीवी

बाल आयोग अध्यक्ष आज जाएंगी चिल्ड्रेन अकेडमी, 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देंगे खंड शिक्षा अधिकारी
Dehradun News in Hindi

Bharti Saklani | News18 Uttarakhand
Updated: March 28, 2019, 12:28 PM IST
बाल आयोग अध्यक्ष आज जाएंगी चिल्ड्रेन अकेडमी, 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देंगे खंड शिक्षा अधिकारी
बाल आयोग ने सातवीं के छात्र की मौत के मामले में चिल्ड्रन अकेडमी स्कूल के संचालक की भूमिका भी संदिग्ध मानी है.

रानीपोखरी के चिल्ड्रेन अकेडमी स्कूल में छात्र की मौत के मामले में बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने स्कूल संचालन स्टीफ़न सरकार की भूमिका संदिग्ध मानी है.

  • Share this:
रानीपोखरी के चिल्ड्रेन अकेडमी स्कूल में छात्र की मौत के मामले में बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने स्कूल संचालन स्टीफ़न सरकार की भूमिका संदिग्ध मानी है लेकिन सातवीं कक्षा के छात्र वासु की मौत के 17 दिन बाद भी स्कूल संचालक पर कोई एक्शन नहीं हुआ है. बाल आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी आज फिर चिल्ड्रेन अकेडमी स्कूल जाएंगी. इस बीच देहरादून की मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा पैन्यूली ने खण्ड शिक्षा अधिकारी से 24 घंटे में स्कूल की जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है. स्कूल में बच्चों के खाने, रहने, शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त न होने की शिकायतें मिली हैं.  खंड शिक्षा अधिकारी को 24 घंटे में बताना होगा कि स्कूल मानकों के अनुरूप चल रहा था या नहीं.

बच्चों का मानसिक उत्पीड़न कर रहे हैं स्कूल, DEO को अभिभावकों ने दिए 10 स्कूलों के नाम

बता दें कि 10 मार्च को रानीपोखरी के भोगपुर स्थित चिल्ड्रन होम अकेडमी में 12 साल के छठी के छात्र वासु यादव की मौत हो गई थी. विद्यालय प्रबंधन ने हापुड़ में रहने वाले छात्र के परिजनों को सूचना दी थी कि फ़ूड पॉयज़निंग के कारण वासु यादव की तबियत बिगड़ गई है, जिसे हिमालयन हास्पिटल जौलीग्रांट में भर्ती कराया गया है.



स्कूल बस से बच्चे की मौतः गुस्साए लोगों का प्रदर्शन, स्कूल पर जड़ा ताला



11 तारीख को सुबह-सुबह परिजन देहरादून पहुंचे तो उन्हें वासु की मौत की जानकारी दी गई थी. स्कूल प्रबंधन ने पोस्टमार्टम के बाद छात्र के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद स्कूल परिसर में ही दफना दिया था. बीते रविवार को जब रानीपोखरी पुलिस को छात्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिली तो इस पूरे मामले ने ही नया मोड़ ले लिया. स्कूल प्रबंधन छात्र की मौत को फ़ूड पॉयज़निंग बता रहा था लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छात्र की मौत अंदरुनी चोट और रक्तस्राव होने के कारण बताई गई थी.

पीड़ित मां ने बताया, कैसे बच्ची को प्रताड़ित करते थे स्कूल वैन के ड्राइवर-कंडक्टर

बोर्डिं‍ग स्कूल में छात्र की मौत के मामले को शुरुआत में पुलिस भी हल्के में ले रही थी. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद छात्र के शव को परिजनों के बजाय स्कूल प्रशासन के सुपुर्द कर दिया था. 14 मार्च को बाल संरक्षण आयोग की टीम ने स्कूल में पहुंचकर तफ्तीश की और आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने पुलिस को संजीदगी से मामले की जांच करने के आदेश दिए थे.

VIDEO: छात्रा से छेड़छाड़ को रफ़ा-दफ़ा करने की कोशिश, स्कूल प्रबंधन के ख़िलाफ़ FIR

पुलिस ने छात्र वासु यादव की हत्या के मामले में बारहवीं कक्षा के दो छात्रों को हत्या और चिल्ड्रेन अकेडमी स्कूल के मैनेजर प्रवीन मैसी, पीटीआई अशोक सोलोमन और वार्डन अजय कुमार को घटना के साक्ष्य छिपाने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

‘स्कूल में गैंग रेप पर ख़ामोश क्यों हैं निजी स्कूलों के संगठन’

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2019, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading