Uttarakhand में छात्र संघ चुनाव.... कॉलेज के बाहर न प्रचार होने देगी, न चंदा मांगने देगी देहरादून पुलिस

देहरादून में डीएवी समेत चार बड़े कॉलेज हैं और छात्र संघ चुनाव के दौरान शहर भर में छात्र संघ के बैनर-पोस्टरों छा जाते हैं.

Rajesh Dobriyal | News18 Uttarakhand
Updated: August 27, 2019, 1:39 PM IST
Uttarakhand में छात्र संघ चुनाव.... कॉलेज के बाहर न प्रचार होने देगी, न चंदा मांगने देगी देहरादून पुलिस
छात्र संघ चुनाव के मद्देनज़र कोतवाली नगर में व्यापारियों से बात करते पुलिस अधिकारी.
Rajesh Dobriyal | News18 Uttarakhand
Updated: August 27, 2019, 1:39 PM IST
छात्र संघ चुनाव (Student Union Election) को शांतिपूर्ण और सकुशल संपन्न कराने के लिए देहरादून पुलिस (Dehradun Police) ने भी कमर कस ली है. पुलिस ने लिंगदोह समिति की सिफ़ारिशों () का अनुपालन करने के लिए स्थानीय व्यापारियों (Local Businessmen), प्रिंटिंग प्रेस (Printing Press) वालों से बैठक कर उन्हें छात्रों को चंदा देने और पैंफ़लेट, बैनर (Banner) छापने से मना किया. बता दें कि (Independent Minister of State, Higher Education) धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने 10 सितंबर से पहले छात्र संघ चुनाव करवाने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने यह भी कहा है कि चुनाव लिंगदोह समिति की सिफ़ारिशों (Recommendation of Lyngdoh Committee) के अनुरुप करवाए जाएंगे. देहरादून में डीएवी समेत चार बड़े कॉलेज हैं और छात्र संघ चुनाव के दौरान शहर भर में छात्र संघ के बैनर-पोस्टरों छा जाते हैं.

'छात्र संघ दबाव बनाए तो शिकायत करें व्यापारी'

देहरादून के एसएसपी अरुण मोहन जोसी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि छात्र संघ चुनाव के मद्देनज़र अपने-अपने थाना क्षेत्रों में स्थित व्यापार मंडल के पदाधिकारियों/प्रतिष्ठानों के संचालकों के साथ बैठक करें. व्यापारियों को बताया जाए कि छात्रसंघ चुनाव के दौरान किसी भी प्रत्याशी या दल को किसी प्रकार के चंदा या अंशदान न दें.

एसएसपी ने थाना प्रभारियों को ये भी निर्देश दिए हैं कि व्यापारियों को विश्वास दिलाया जाए कि अगर कोई प्रत्याशी उनसे किसी भी प्रकार से चंदे या अन्य सामग्री की मांग करता है या अनैतिक दबाव बनाया जाता है तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें. व्यापारी का नाम गुप्त रखते हुए ऐसे छात्र संगठन के विरुद्ध तत्काल केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

कॉलेज के अंदर ही करें प्रचार  

एसएसपी ने छात्र संघ चुनाव के दृष्टिगत सीओ सदर लोकजीत सिंह को नोडल अधिकारी नामित किया है. साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि किया गया कि सभी कॉलेज प्रबंधकों व छात्र संगठनों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव प्रक्रिया के दौरान लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का पूर्ण रूप से पालन करने के निर्देश दे दिए जाएं.

एसएसपी ने कहा कि सभी छात्र संगठनों को स्पष्ट निर्देश दिए जाएं कि किसी भी प्रत्याशी को कॉलेज के बाहर जुलूस निकालने, जनसभा करने या किसी भी तरह का प्रचार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, प्रत्याशी केवल कॉलेज परिसर के अंदर ही अपना प्रचार प्रसार कर सकेंगे. किसी भी प्रत्याशी को प्रचार के लिए मुद्रित इस्तेहार, मुद्रित पंपलेट या कोई मुद्रित सामग्री प्रयोग करने की अनुमति नहीं होगी,  प्रत्याशी केवल हाथ से बने हुए पंपलेट तैयार प्रचार हेतु प्रयोग कर सकते हैं.
Loading...

लिंगदोह समिति की सिफ़ारिशों का उल्लंघन नहीं 

इसके अतिरिक्त सभी प्रत्याशियों को स्पष्ट तौर से अवगत करा दिया जाए चुनाव प्रचार के दौरान लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का उल्लंघन किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ऐसे प्रत्याशियों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

ये भी देखें: 

मंत्री धन सिंह रावत बोले, एक दिन में छात्रसंघ चुनाव कराने का निर्णय सही  

गढ़वाल-कुमाऊं के सभी कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव 10 से पहले, तारीख अभी तय नहीं

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 1:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...