उनियाल ने ली कृषि विभाग की बैठक, किसानों की आय दोगुनी करने पर चर्चा

बैठक में कृषि सिंचाई के लिए सिंचाई, कृषि, उद्यान, जलागम विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने पर बल दिया गया.

News18 Uttarakhand
Updated: May 17, 2018, 8:02 PM IST
उनियाल ने ली कृषि विभाग की बैठक, किसानों की आय दोगुनी करने पर चर्चा
प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विधानसभा सभाकक्ष में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की.
News18 Uttarakhand
Updated: May 17, 2018, 8:02 PM IST
प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विधानसभा सभाकक्ष में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की. बैठक में कृषकों की आय दोगुनी करने पर बल दिया गया.

कृषि मंत्री ने इसके लिए फसल ऋण और बीमा के विस्तार पर बल दिया गया. फसल ऋण और बीमा के विस्तार के लिए समस्त बैंकरों की उच्च स्तरीय बैठक बुलाने का निर्देश दिया गया. इसके अतिरिक्त कृषि सिंचाई को प्रभावी ढंग से लागू करने पर बल दिया गया.

बैठक में कृषि  सिंचाई के लिए सिंचाई, कृषि, उद्यान, जलागम विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने पर बल दिया गया. आधुनिक सिंचाई पद्धति ड्रिप, स्प्रिंकल, के उपयोग पर बल दिया गया. कहा गया पेड़ को सींचने की जरूरत है, मिट्टी को नहीं. कम जल से अधिकतम सिंचाई पर बल दिया गया.

कृषि सिंचाई योजना और फसल बीमा योजना के मूल्यांकन के लिए समस्त सम्बन्धित विभाग एक निश्चित फारमेट पर सूचना देंगे. सम्बन्धित विभाग से इस क्षेत्र में अब तक किए गए काम के ब्यौरे की  मांग की गई.

बैठक में सचिव कृषि डी सेन्थिल पाण्डियन, सचिव (प्रभारी) राजस्व विनोद प्रसाद रतूड़ी, अपर सचिव उद्यान डॉक्टर मेहरबान सिंह बिष्ट, अपर सचिव जलागम धीरेन्द्र सिंह दताल, कृषि निदेशक गौरीशंकर, एमडी स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक दीपक कुमार मौजूद थे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर