Home /News /uttarakhand /

sushant singh rajput selfie point in kedarnath controversy why satpal maharaj facing trouble from congress and bjp

Kedarnath में सेल्फी पॉइंट पर बवाल? सुशांत के बाद CDS रावत का नाम लेकर फंसे पर्यटन मंत्री, सबने उठाए सवाल

Kedarnath Controversy : केदारनाथ धाम के साथ विवादों का सिलसिला इस यात्रा सीज़न में थमता नहीं दिख रहा है. अब उत्तराखंड सरकार के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज अपनी एक योजना को लेकर घिर गए हैं. विपक्ष तो उनके प्लान की धज्जियां उड़ा ही रहा, उनकी अपनी पार्टी भी विरोध में है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. केदारनाथ धाम में सेल्फी पॉइंट को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज अपने बयानों में ही घिरने के बाद सियासत के निशाने पर भी आ गए हैं. 2020 में दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर सेल्फी पॉइंट बनाए जाने की बात को बदलकर उन्होंने देश के पहले सीडीएस रहे बिपिन रावत की तस्वीरों वाले पॉइंट बनाए जाने की बात कही, लेकिन विपक्षी कांग्रेस ने तो विरोध किया ही, महाराज को अपनी ही पार्टी और सरकार से भी समर्थन नहीं मिला. भाजपाई नेता भी इस योजना का विरोध कर रहे हैं.

सतपाल महाराज अपने उस बयान में घिर गए, जिसमें उन्होंने केदारनाथ धाम में सुशांत की तस्वीरें लगाकर सेल्फी पॉइंट्स बनाने की बात कही थी. विरोध हुआ तो महाराज ने कहा कि सुशांत की जगह दिवंगत जनरल बिपिन रावत के चित्र लगाए जाएंगे ताकि पर्यटक वहां तस्वीरें खिंचवा सकें. लेकिन कांग्रेस ही नहीं, बल्कि भाजपा नेता भी इस विचार के खिलाफ एक सुर में खड़े दिख रहे हैं और कह रहे हैं कि केदारनाथ धाम में किसी और व्यक्ति के नाम पर प्रमोशन नहीं होना चाहिए.

क्यों है सख्त ऐतराज और क्या हैं दलीलें?
उत्तराखंड की भाजपा सरकार के मंत्री गणेश जोशी ने ऐसी किसी योजना से इनकार करते हुए कहा कि इस बारे में मुख्यमंत्री या पार्टी ने कोई बयान नहीं दिया है. वहीं, भाजपा के विधायक दिलीप रावत ने कहा कि धाम में बाबा केदार या सनातन धर्म के किसी प्रतीक के अलावा किसी और व्यक्ति को आस्था के प्रतीक के तौर पर प्रचारित नहीं किया जाना चाहिए.

पहले भी हो चुके हैं विवाद!
* 2018 में मंदिर परिसर में लेजर शो को लेकर काफी बहस हुई थी.
* 2018 में ही फिल्म ‘केदारनाथ’ को लेकर हंगामा हुआ. सुशांत और एक्ट्रेस सारा अली खान का विरोध यहां किया गया.
* 2019 में यूट्यूबर रिया के वायरल वीडियो को लेकर बवाल खड़ा हुआ था.
* 2022 यानी इसी यात्रा सीज़न में एक और यूट्यूबर द्वारा अपने कुत्ते से पूजा करवाना विवाद का विषय बना हुआ है.
* अब इसी यात्रा सीज़न में सतपाल महाराज के सेल्फी पॉइंट वाले बयान पर बहस छिड़ रही है.

इस मामले में प्रदेश कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने केदारनाथ को पिकनिक स्पॉट बनाने की कोशिश बताकर महाराज के बयान की आलोचना की. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ज्योतिर्लिंग को आस्था का नहीं बल्कि चर्चाओं का केंद्र बनाने की कोशिश कर रही है.

Tags: Char Dham Yatra, Kedarnath yatra, Satpal maharaj

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर