Home /News /uttarakhand /

Assembly Elections और तीसरी लहर! एक हफ्ते में UP और उत्तराखंड में कितना चढ़ा कोरोना का ग्राफ?

Assembly Elections और तीसरी लहर! एक हफ्ते में UP और उत्तराखंड में कितना चढ़ा कोरोना का ग्राफ?

न्यूज़18 क्रिएटिव

न्यूज़18 क्रिएटिव

उत्तराखंड में पिछले दस दिनों का आंकड़ा (Corona Cases in Uttarakhand) देखा जाए तो 5 जनवरी को यहां 24 घंटों में नए केसों का आंकड़ा 416 था, जो अब 3000 के नंबर के पार जा चुका है. इसी तरह यूपी में भी संक्रमण (Corona in Uttar Pradesh) बहुत तेज़ी से बढ़ा है. साफ है कि जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तलिनाडु, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान की तुलना में संक्रमण की रफ्तार ज़्यादा है. पंजाब में भी विधानसभा चुनाव (Punjab Elections) होने हैं और यहां भी 6 से 12 जनवरी के बीच कोरोना की चाल करीब 9 गुना बढ़ी देखी गई. देखिए क्या कह रहे हैं आंकड़े.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून/लखनऊ. विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहटों के बीच उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश दोनों ही वो राज्य हैं, जहां पिछले एक से डेढ़ हफ्ते में कोविड संक्रमण सबसे तेज़ी के साथ बढ़ा है. इन दोनों में भी उत्तराखंड आगे है क्योंकि यहां संक्रमण की रफ्तार पिछले करीब 9 दिनों में 16 गुना से ज़्यादा बढ़ चुकी है. उत्तराखंड में शुक्रवार को एक दिन के भीतर 3200 नये केस सामने आने के बाद राज्य में एक्टिव केसों की संख्या 10 हज़ार के ऊपर पहुंच गई. वहीं, उत्तर प्रदेश में 71 हज़ार से ज़्यादा एक्टिव केस हैं. माना जा रहा है कि यूपी में यही रफ्तार रही तो दो दिन में ही एक्टिव केस 1 लाख से ज़्यादा हो जाएंगे.

    यूपी और उत्तराखंड दोनों ही राज्यों में चुनाव होने फरवरी में होने हैं,​ जिसे लेकर राजनीतिक सरगर्मियां पिछले कुछ हफ्तों से बेतहाशा रहीं. अब आंकड़े बता रहे हैं कि कैसे इन दो राज्यों में संक्रमण सबसे तेज़ गति से बढ़ा. एक रिपोर्ट के मुताबिक 5 से 11 जनवरी के आंकड़े देखे जाएं तो उत्तराखंड में केसों की रफ्तार लगभग 16 गुना बढ़ गई. इसी तरह, दूसरे नंबर पर यूपी रहा, ​जहां यह रफ्तार 14 गुना से ज़्यादा बढ़ी. यूपी में शुक्रवार को 15,000 के करीब केस एक दिन में मिले, जबकि 6 जनवरी को एक दिन में आने वाले केसों की संख्या यहां 3173 थी.

    corona cases in up, up news, covid-19 cases in up, covid-19 cases in Uttarakhand, corona cases in Uttarakhand, यूपी में कोरोना केस, यूपी में कोविड केस, उत्तराखंड में कोरोना, उत्तराखंड में कोविड, 2022 Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand Assembly Election, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, उत्तराखंड चुनाव 2022, UK Polls, UK Polls 2022, UK Assembly Elections, UK Vidhan sabha chunav, Vidhan sabha Chunav 2022, UK Assembly Election News, UK Assembly Election Updates, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, उत्तराखंड ताजा समाचार

    एक दिन में केसों के बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़े.

    उत्तराखंड में डराने लगा है कोरोना
    पिछले ​24 घंटे के जो आंकड़े जारी हुए, उनके ​मुताबिक कोविड से 3 मौतें भी राज्य में रिपोर्ट की गई हैं, जबकि पॉज़िटिविटी रेट 11.48 फीसदी हो चुकी है. 12349 एक्टिव केस राज्य में बताए जा रहे हैं. दूसरी तरफ, राज्य में चुनावी रैलियों और सभाओं आदि पर पाबंदी लगी हुई है, जिसके बारे में 16 जनवरी को कोई निर्णय लिया जा सकता है. केसों की रफ्तार को देखते हुए एक्सपर्ट मान रहे हैं कि इस प्रतिबंध को आगे खिसकाया जा सकता है.

    यही नहीं, एक दिन पहले ही पौड़ी में चुनाव ड्यूटी के दौरान तैनात किए गए 30 जवानों को भी पॉज़िटिव पाया गया था. गौरतलब है कि 14 फरवरी को उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. कुल 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले इस चुनाव के लिए इस बार आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोकी है. उत्तराखंड में कुल 81 लाख 43 हजार 922 वोटर्स हैं और प्रदेश में चुनाव कोरोना नियमों का पालन करते हुए सम्पन्न कराए जाने की घोषणा की गई है.

    Tags: Assembly elections, UP Corona Third Wave, Up uttarakhand news live, Uttarakhand Corona Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर