लाइव टीवी

करीब डेढ़ सौ साल तक साथ निबाहने के बाद रिटायर होगा पुलिस का यह भरोसेमंद साथी

satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: January 22, 2020, 3:50 PM IST
करीब डेढ़ सौ साल तक साथ निबाहने के बाद रिटायर होगा पुलिस का यह भरोसेमंद साथी
थ्री नॉट थ्री रायफ़ल के बाहर होने के बाद इसकी जगह कौन लेगा यह फ़ैसला 5 अधिकारियों की एक कमेटी करेगी.

उत्तराखंड पुलिस भी मानती है कि अब हाईटेक हथियार आ गए हैं और उनके सामने थ्री नॉट थ्री राइफ़ल फीकी पड़ गई है.

  • Share this:
देहरादून. करीब डेढ़ सौ साल से पुलिस का साथ दे रही थ्री नॉट थ्री राइफल की विदाई का समय आ गया है. 140 साल तक पुलिस का साथ निबाहने वाली इस राइफ़ल को उत्तराखंड पुलिस अब रिटायर करने जा रही है. इसके लिए विभाग ने 5 पुलिस अधिकारियों की कमेटी तैयारी कर दी है जो नए समय की चुनौतियों के हिसाब से थ्री नॉट थ्री राइफ़ल के विकल्प की तलाश करेगी.

अब पड़ गई फीकी 

थ्री नॉट थ्री राइफ़ल साल 1880 में ब्रिटिश आर्मी के पास थी और इसी के बूते अंग्रेज़ों ने कई देशों पर अपना दबदबा बनाया था. दि्वतीय विश्‍वयुद्ध के दौरान यह राइफ़ल भारतीयों के कंधों पर आ गई थी और 1962 में भारत ने इसी रायफल से चीन से युद्ध भी लड़ा था.

आर्मी के पास हाईटेक हथियार आए तो इस राइफल को सेमी ऑटोमैटिक बनाया गया और तब से यह पुलिस महकमे का मुख्य हथियार बनी रही लेकिन हर चीज़ की एक उम्र होती है. उत्तराखंड पुलिस भी मानती है कि अब हाईटेक हथियार आ गए हैं और उनके सामने थ्री नॉट थ्री राइफ़ल फीकी पड़ गई है.

इंसास और पिस्टल मिलेंगे 

थ्री नॉट थ्री रायफ़ल के बाहर होने के बाद इसकी जगह कौन लेगा यह फ़ैसला 5 अधिकारियों की एक कमेटी करेगी. लेकिन माना जा रहा है कि थ्री नॉट थ्री की जगह ग्रामीण क्षेत्रों में इंसास और शहरों में रिवॉल्वर और पिस्टल दिए जाएंगे.

वक्त के साथ बदलाव होना भी ज़रूरी है. अपराधियों के पास हाईटेक हथियार हैं तो पुलिस को भी नए हथियार चाहिए ही होंगे ताकि वह इनसे मुकाबला कर सके. समय का तकाज़ा है कि बुजुर्ग हो चुकी थ्री नॉट थ्री को अब सम्मानपूर्वक रिटायर किया जाए.ये भी देखें: 

डीजी पुलिस से कह लो चाहे... चौकी में नहीं दर्ज होगी तहरीर तक

मासूम से रेपः पुलिसकर्मियों पर भी दर्ज होगा पोक्सो का मामला? 15 दिन बाद चलेगा पता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 1:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर