चुफाल बने कैबिनेट मंत्री, पौने दो साल बाद मिली अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा को मंत्रीमंडल में जगह

तीरथ सरकार में बिशन सिंह चुफाल के रूप में कैबिनेट वापसी हुई है.

तीरथ सरकार में बिशन सिंह चुफाल के रूप में कैबिनेट वापसी हुई है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपनी कैबिनेट का विस्तार किया. कुल 11 मंत्रियों ने शपथ ली. कुछ पुराने चेहरे भी शामिल हैं. अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा को तीरथ कैबिनेट में जगह मिली है. बिशन सिंह चुफाल के रूप में कैबिनेट वापसी हुई है.

  • Share this:
पिथौरागढ़. करीब पौने दो साल के बाद अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा को तीरथ कैबिनेट में जगह मिली है. त्रिवेंद्र सरकार में वित्त मंत्री रहे प्रकाश पंत के निधन के बाद इस लोकसभा से किसी को भी कैबिनेट में जगह नहीं मिल पाई थी. तीरथ सरकार में बिशन सिंह चुफाल के रूप में कैबिनेट वापसी हुई है. चुफाल को कैबिनेट मंत्री बनाएं जाने पर उनके समर्थकों में खुशी का माहौल है. चुफाल अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा से इकलौते कैबिनेट मंत्री हैं. अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा में विधानसभा की 14 सीटें हैं. बीते विधानसभा चुनावों में बीजेपी को यहां 11 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन कैबिनेट में सिर्फ

प्रकाश पंत को ही जगह मिल पाई थी. 5 जून 2019 को पंत के निधन के बाद ये किसी को भी कैबिनेट में जगह नहीं मिली थी. हालांकि सोमेश्वर विधानसभा से रेखा आर्या राज्य मंत्री जरूर रही थीं.

डीडीहाट विघानसभा से लगातार 5वीं बार विधायक बने बिशन सिंह चुफाल को तीरथ कैबिनेट में शामिल कर बीजेपी कुमाऊ में राजपूत वोटर्स को लुभाने की पूरी कोशिश में है. चुफाल को कुमाऊ क्षेत्र के कद्दावर राजपूत नेताओं में माना जाता रहा है. चुफाल के मंत्री बनने से चीन और नेपाल से सटे जिले को भी मंत्रीमंडल में स्थान मिला है. असल में पिथौरागढ़ जिला बीजेपी का गढ़ माना जाता था.

Youtube Video

राज्य बनने के बाद जब भी बीजेपी की सरकार बनी पिथौरागढ़ दबदबा जरूर नजर आया. अंतरिम सरकार में पिथौरागढ़ से भगत सिंह कोश्यारी को पहले ऊर्जा मंत्री और फिर मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला था. प्रकाश पंत को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया था. 2007 में बीजेपी सरकार में इस जिले से प्रकाश पंत और बिशन सिंह चुफाल को मंत्रीमंडल में शामिल किया गया था. 2017 में बीजेपी सत्ता में आई तो उस वक्त भी लगा था कि कैबिनेट में प्रकाश पंत के साथ बिशन सिंह चुफाल का जगह मिलेगी लेकिन पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र रावत ने अपनी कैबिनेट में सिर्फ प्रकाश पंत को ही जगह दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज