लाइव टीवी

‘स्पेशल कैंप लगाकर करें लोगों को होम स्टे बनाने के लिए आकर्षित, ज़्यादा से ज़्यादा को करें प्रोत्साहित’

News18 Uttarakhand
Updated: November 15, 2019, 7:10 PM IST
‘स्पेशल कैंप लगाकर करें लोगों को होम स्टे बनाने के लिए आकर्षित, ज़्यादा से ज़्यादा को करें प्रोत्साहित’
. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शुक्रवार को सचिवालय सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए सभी ज़िलाधिकारियों के साथ दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना की समीक्षा की. तस्वीर पौड़ी में बने एक होम स्टे की है.

मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड (Uttarakhand) की प्राकृतिक सुन्दरता (Natural Beauty), कला एवं संस्कृति होम स्टे योजना की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

  • Share this:
देहरादून. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शुक्रवार को सचिवालय सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए सभी ज़िलाधिकारियों के साथ दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना की समीक्षा की. मुख्य सचिव ने सभी ज़िलाधिकारियों का होम स्टे योजना हेतु निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु मिशन मोड पर कार्य करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि लोगों को होम स्टे के प्रति जागरूक करने के लिए स्पेशल कैम्प लगाए जाएं ताकि लोग इस योजना के प्रति आकर्षित हों. उन्होंने सभी ज़िलाधिकारियों को होम स्टे योजना के अन्तर्गत लम्बित आवेदनों का शीघ्रता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारण करने के निर्देश दिए.

ट्रैकिंग रूट में डेवलप करेें छोटी  लोकेशन्स 

मुख्य सचिव ने कहा कि होम स्टे योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है. उत्तराखण्ड की प्राकृतिक सुन्दरता, कला एवं संस्कृति होम स्टे योजना की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिये प्रोत्साहित किया जाए.

मुख्य सचिव ने उत्तरकाशी के ज़िलाधिकारी से कहा कि ज़िले में काफी ट्रैकिंग रूट हैं. इन ट्रैकिंग रूट्स में छोटी-छोटी लोकेशन्स को विकसित किया जा सकता है. साथ ही, बुग्यालों में छानियों को भी विकसित किया जा सकता है.

उत्पल कुमार सिंह ने प्रदेश भर के रजिस्टर्ड होटल और रिज़ॉर्ट्स की जानकारी भी पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश दिए. इस अवसर पर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर, अपर सचिव सोनिका, ज़िलाधिकारी रुद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी देखें: 

पिथौरागढ़ में पुराने मकानों को बनाया जाएगा होम स्टे
Loading...

जर्मनी से आकर गांव में विलेज टूरिज़्म के लिए काम कर रही है चमोली की बेटी पूनम रावत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 7:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...