पिटकुल का एक और ट्रांस्फ़ॉर्मर फुंका, घंटों अंधेरे में रहा आधे से ज़्यादा दून

पिटकुल के एक ट्रांस्फ़ॉर्मर खरीद घोटाले की जांच अब यूपी के एक अधिकारी कर रहे हैं. यह आदेश प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी किया है.

satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: June 3, 2019, 1:33 PM IST
satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: June 3, 2019, 1:33 PM IST
पिटकुल में कमीशनखोरी और ट्रांस्फार्मर खरीद में गुणवत्ता से खिलवाड़ का ही नतीजा रहा कि बेहद उमस भरी गर्मी के दिन आधा देहरादून अंधेरे में रहा. दरअसल माजरा विद्युत घर पर लगे 40-40 MVA पावर ट्रांस्फार्मरों में से एक ट्रांस्फ़ॉर्मर करीब साढ़े 10 बजे फुंक गया. इससे देहरादून की बिजली आपूर्ति तीन से चार घण्टे बाधित रही. दूसरा ट्रांस्फ़ॉर्मर होने के कारण वैकल्पिक व्यवस्था तो हो गई लेकिन इसने एक बार फिर पिटकुल के ट्रांस्फ़ॉर्मर खरीद पर सवाल उठ गए हैं.

उत्तराखंड के पिटकुल घोटाले की जांच करेंगे यूपी के एक अधिकारी, PMO ने दिए हैं निर्देश

बता दें 2 दिन पहले भी झाझरा सब स्टेशन पर 160 MVA पावर का ट्रांस्फ़ॉर्मर लोड डालते ही फुंक गया था जिससे करोड़ों का नुकसान हो चुका है. यह अभी तक न ठीक हो पाया है और न ही इसके आसार हैं.

लोड ़डालते ही फुंक रहे ट्रांस्फ़ॉर्मर 

विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि पिटकुल के ट्रांसफ़ार्मरों में क्षमता से बहुत कम लोड डाला जाता रहा है क्योंकि सभी ट्रांसफार्मरों की खरीद में झोल है. जैसे कि 160 MVA क्षमता के ट्रांस्फ़ॉर्मर पर 100 MVA से कम लोड डाला जाता रहा था. गर्मी की वजह से बिजली की डिमांड बढ़ने पर इन ट्रांस्फ़ॉर्मर पर लोड बढ़ गया है.

ट्रांस्फ़ार्मर घोटालाः जांच के नाम पर खर्चे 24 लाख... सब को क्लीन चिट दी

यह भी बता दें कि पिटकुल के एक ट्रांस्फ़ॉर्मर खरीद घोटाले की जांच अब यूपी के एक अधिकारी कर रहे हैं. यह आदेश प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी किया है. पीएमओ को यह आदेश इसलिए देने पड़े क्योंकि इस ट्रांस्फ़ॉर्मर की ख़रीद में घोटाले की जांच के लिए पिटकुल ने लाखों रुपये खर्च किए और फिर दोषी माने गए अधिकारियों को दोषमुक्त कर दिया गया. इसके ख़िलाफ़ पीएमओ में शिकायत की गई थी.
EXCLUSIVE: झाजरा ट्रांस्फ़ार्मर घोटाले में केंद्रीय सतर्कता विभाग की जांच शुरू, पिटकुल को नोटिस

पिटकुल में फिर घोटाले की आशंका, टेंडर के बाद बदलीं काम की शर्तें

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...