अपना शहर चुनें

States

उत्तराखंड में अनाथ बच्चों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण, राज्यकर्मियों को 6 महीने का एरियर

राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने कैबिनेट के फ़ैसलों की जानकारी दी.
राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने कैबिनेट के फ़ैसलों की जानकारी दी.

11 फरवरी से 22 फरवरी को बजट सत्र देहरादून में आयोजित होगा. कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को अपनी मंज़ूरी दे दी है.

  • Share this:
केंद्र सरकार के गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी एक नया आरक्षण देने का ऐलान किया है.  बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फ़ैसला किया गया. अनाथ बच्चों को राजकीय सेवाओं में पांच फ़ीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य हो गया है. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के अनुसाार इससे पहले संभवतः एक-दो राज्यों में आरक्षण है लेकिन कहीं भी पांच फ़़ीसदी आरक्षण नहीं दिया जाता. इसके अलावा चुनावी साल में 7वें वेतनमान के तहत कर्मचारियों को छह महीने के बकाया एरियर को भी मंज़ूरी दी गई है.

राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने कैबिनेट के फ़ैसलों की जानकारी दी. कौशिक ने बताया कि कैबिनेट के सामने 9 प्रस्ताव आए हैं. उन्होंने बताया कि 11 फरवरी से 22 फरवरी को बजट सत्र देहरादून में आयोजित होगा. कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को अपनी मंज़ूरी दे दी है.

एक नज़र कैबिनेट के मुख्य फ़ैसलों परः 

  1. उत्तराखंड की कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण निर्णय की जानकारी, शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने दी.



  2. 11 फरवरी से 22 फरवरी तक देहरादून में विधानसभा सत्र आयोजित किया जाएगा.

  3. राजकीय अनाथालय में रह रहे अनाथ बच्चों को राज्य में नौकरियों के 5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा, एक हज़ार बच्चों को मिलेगा लाभ.

  4. भेड़ों की नस्ल सुधार के लिए आस्ट्रेलिया से उच्च श्रेणी की मेरीनो भेड़ आयात की जाएंगी. केन्द्र और राज्य के लिए निर्धारित 90:10 की राशि में से केन्द्र से 436 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हो चुकी है कुल 40 नर और 200 मादा को शामिल किया जाएगा.

  5. राज्य कर्मचरियों को सातवें वेतनमान का 6 महीने का बकाया एरियर दिया जाएगा. इससे राज्य के खजाने पर 300 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

  6. पैराग्लाइडिंग नियमावाली में संसोधन को मंज़ूरी दे दी गई है. प्रशिक्षण मानक में बदलाव किया गया है. अब 50 घंटे के बजाए 50 किलोमीटर न्यूनतम मानक निर्धारित किया गया है.

  7. केदारनाथ पुनर्निर्माण को लेकर नेशनल जियोग्राफिक पर डॉक्यमेंट्री बनेगी जिसके लिए डेढ़ करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. इसका प्रमोशन इन्स्टाग्राम, फ़ेसबुक, यू-ट्यूब से किया जाएगा.

  8. हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में 46 अस्थाई सुपर स्पेशसलिस्ट न्यूरो सर्जन, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी पदों के सृजन को संस्तुति दी गई.

  9. पुलिस सेवा नियमवाली में संशोधन किया गया है. यह संशोधन सर्विस प्रमोशन के प्रावधान में किया गया है.

  10. सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियों में यात्रा भत्ता की दरों में संशोधन किया गया है. 5400 ग्रेड पे से नीचे के कर्मचारियों को प्रदेश मे रुकने और खाने के लिए 500 रुपये प्रतिदिन निर्धारित किए गए हैं. स्थानतंरण भत्ते में डिस्टर्बेन्स भत्ता बढ़ाया गया है. विदेश यात्रा भत्ता में भारत सरकार के नियम लागू होंगे. आवास भत्ता की तीन श्रेणियां 9,7,5 निर्धारित की गई हैं. कुल 100 करोड़ रुपये का वार्षिक भार पड़ने का अनुमान है.


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

VIDEO: आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने की मांग पर सड़कों पर उतरे लोग

राज्य पर्यटन नीति को कैबिनेट की मंज़ूरी, इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेंगी कई छूट 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज