Uttarakhand : सरकार ने किसानों को दिया बिना ब्याज का कर्ज, 25 हजार किसानों में बांटे 300 करोड़

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किसानों के लिए आज बिना ब्याज के लोन स्कीम की शुरुआत की.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किसानों के लिए आज बिना ब्याज के लोन स्कीम की शुरुआत की.

उत्तराखंड सरकार ने किसानों को बिना ब्याज लोन देने की नई स्कीम शुरू की. शनिवार को यह पूरे राज्य में 100 जगहों पर शुरू कर दी गई. इसके तहत किसानों को 3 लाख रुपये कर्ज मिलने हैं, जबकि किसान समूहों को 5 लाख रुपये.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2021, 4:48 PM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने किसानों (Farmers) के लिए बिना ब्याज लोन (without interest loan) देने को लेकर नई स्कीम शुरू की. इसके तहत शनिवार को 25 हजार किसानों को 300 करोड़ रुपये बांटे गए हैं. इसके पीछे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) की सरकार की मंशा किसानों को आर्थिक रूप से और समृद्ध बनाने की है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें किसानों की काफी चिंता है, इसीलिए उन्हें बिना ब्याज के लोन दिया जा रहा है.

100 जगहों पर शुरू हुई स्कीम

किसानों के लिए आई इस नई स्कीम के तहत शनिवार को पूरे राज्य में एक साथ 100 जगहों पर किसानों को बिना ब्याज का लोन दिया गया है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में किसानों को 3 लाख रुपये के चेक दिए, जिसका किसान को कोई ब्याज नहीं देना होगा. इसी तरह राज्य में 100 जगहों पर 25 हजार किसानों को चेक बांटे गए. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार को किसानों की चिंता है. किसान भी सरकार की मंशा समझते हैं, इसलिए जो लोन शुरू में 1 परसेंट और 2 परसेंट के ब्याज पर दिया गया, वही लोन अब बिना ब्याज के दिया जा रहा है. इसके अच्छे रिजल्ट रहे, तो सरकार किसानों के लिए और भी नए प्लान पर विचार करेगी.

Youtube Video

किसी के बहकावे में नहीं आने पर किसानों का दिया धन्यवाद

किसान आंदोलन का असर उत्तराखंड में नहीं होने के बाद मुख्यमंत्री ने किसानों को धन्यवाद कहा है. देहरादून के मंच से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बिना ब्याज का लोन बांटने से पहले इस बात के लिए किसानों का धन्यवाद किया कि वे किसी के बहकावे में नहीं आए. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान की चिंता बीजेपी से बेहतर कोई दूसरी पार्टी कर नहीं सकती.

राज्य के 95 ब्लॉक में योजना की शुरुआत



अपनी बात के साथ मुख्यमंत्री ने किसानों की नई योजना की शुरुआत की. राज्य के 95 ब्लॉक के साथ 100 जगहों पर इस योजना की शुरुआत एकसाथ हुई है. इस दौरान मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद और विधायकों ने बिना ब्याज के 3 लाख के लोन के चेक किसानों को थमाए. पहले दिन 25 हजार किसानों के बीच करीब 300 करोड़ का लोन बंटा.

सरकार की यह है योजना

आपको बता दें कि सरकार की योजना के मुताबिक, किसान को बिना ब्याज के 3 लाख का लोन मिलेगा. वहीं किसानों के समूह को 5 लाख का लोन दिया जाएगा. जिसके लिए किसानों को राज्य के किसी भी कॉपरेटिव बैंक से संपर्क करना होगा. किसान को कम ब्याज के साथ लोन देने की शुरुआत साल 2017 में हुई और बिना ब्याज के लोन देने की शुरुआत चुनावी साल में की गई है. इस योजना को लेकर सरकार को किसानों से अच्छा सपोर्ट मिलने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज