लाइव टीवी

अब कंपनी में बदलेगा यूकाडा, अब तक सोसाएटी एक्ट में था पंजीकरण... बदलाव के लिए ज़रूरी है यह वजह
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: February 12, 2020, 9:54 AM IST
अब कंपनी में बदलेगा यूकाडा, अब तक सोसाएटी एक्ट में था पंजीकरण... बदलाव के लिए ज़रूरी है यह वजह
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यूकाडा के निदेशक मण्डल की पांचवीं बैठक की अध्यक्षता की.

उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में हवाई सेवाओं का तेज़ी से विस्तार किया जा रहा है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखण्ड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) को अब कम्पनी एक्ट के तहत रजिस्टर करवाया जाएगा. अभी तक यूकाडा का रजिस्ट्रेशन सोसायटी एक्ट के तहत किया गया गया है. इसकी वजह से वाणिज्यिक गतिविधियों के संचालन में कठिनाई आ रही थी और उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में हवाई सेवाओं का तेज़ी से विस्तार किया जा रहा है. इसलिए इस बदलाव की ज़रूरत महसूस की जा रही थी. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास में यूकाडा के निदेशक मण्डल की पांचवीं बैठक में यह फ़ैसला लिया गया.

डबल इंजन हैलिकॉप्टर खरीदा जाएगा 

बैठक में एक डबल इंजन हैलिकॉप्टर खरीदने पर भी सहमति बनी. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि खरीद प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक तकनीकी पहलुओं का अध्ययन के साथ ही तकनीकी समिति का गठन कर कार्रवाई की जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हैली सेवाओं के विस्तार पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है. इसके लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जाने चाहिए.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने राजकीय वायुयान बी-200 की शीघ्र मरम्मत के भी निर्देश भी दिए. उन्होंने यूकाडा द्वारा किराए पर लिए जाने वालो सिंगल और डबल इंजन हैलिकाप्टर के किराए के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का पालन करने तथा अन्य राज्यों में इससे सम्बन्धित प्रकियाओं का अध्ययन किए जाने के निर्देश दिए.

ये फ़ैसले भी हुए 

बैठक में वायुयान बी-200 के हेड ऑफ़ ऑपरेशन और को-पायलट की संविदा पर नियुक्ति के साथ ही देय मानदेय, केदारनाथ और हेमकुण्ड साहिब में हैलीशटल सेवाओं की रॉयल्टी शुल्क के निर्धारण, साल 2018 और 2019 में गढ़वाल और कुमाऊं में अतिवृष्टि के समय निर्धारित दरों पर हैलिकॉप्टरों की तैनाती, इस वर्ष निर्धारित बजट प्रावधान के़ तहत हुए खर्च के साथ ही लैंडिंग-पार्किंग और रॉयल्टी मद में प्राप्त आय और साल 2018-19 की बैलेंस शीट का अनुमोदन किया गया.

बैठक में यूकाडा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनिका ने प्राधिकरण की विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की. बैठक में नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर, मुख्यमंत्री के वित्तीय सलाहकार आलोक भट्, नागरिक उड्डयन सलाहकार कैप्टन दीप श्रीवास्तव, सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम, यूकाडा के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष भटगई, अपर सचिव परिवहन रणवीर सिंह, वित्त नियंत्रक केके खरे, यूकाडा के वित्त सलाहकार ओपीएस यादव के साथ ही उद्योग आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.ये भी देखेंः 

ग़ाज़ियाबाद के हिंडन के लिए सीधी उड़ान शुरु, 14 घंटे का सफ़र होगा 1 घंटे में पूरा

उत्तराखंड की वादियों में उड़ान भरेगा सी-प्लेन, केंद्र के साथ एमओयू साइन करने वाला पहला राज्य बना 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 9:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर