Home /News /uttarakhand /

यूकेडी ने स्वीकार किया देहरादून नगरायुक्त का चैलेंज... 6 नंबर पुलिया पर नहीं होने देंगे ‘वेंडिंग ज़ोन’ का उद्घाटन

यूकेडी ने स्वीकार किया देहरादून नगरायुक्त का चैलेंज... 6 नंबर पुलिया पर नहीं होने देंगे ‘वेंडिंग ज़ोन’ का उद्घाटन

प्रदेश की एकमात्र रीजनल पार्टी यूकेडी ने ऐलान किया है कि वह छह नंबर पुलिया में बन रहे अवैध वेंडिंग ज़ोन का उद्घाटन नहीं होने देगी.

प्रदेश की एकमात्र रीजनल पार्टी यूकेडी ने ऐलान किया है कि वह छह नंबर पुलिया में बन रहे अवैध वेंडिंग ज़ोन का उद्घाटन नहीं होने देगी.

सुनील ध्यानी कहते हैं कि यूकेडी 6 नंबर पुलिया पर वेंडिंग ज़ोन का उद्घाटन नहीं होने देगी. यूकेडी उत्तराखंडियों के हकों को मारकर दूसरों को नहीं देने देगी.

छह नंबर पुलिया पर देहरादून नगर निगम के अवैध वेंडिंग ज़ोन बनाने की ज़िद के आगे उत्तराखंड क्रांति दल आ गया है. प्रदेश की एकमात्र रीजनल पार्टी यूकेडी ने ऐलान किया है कि वह छह नंबर पुलिया में बन रहे अवैध वेंडिंग ज़ोन का उद्घाटन नहीं होने देगी. बता दें कि हाईकोर्ट के अतिक्रमण हटाने के आदेशों की खिल्ली उड़ाते हुए देहरादून नगर निगम खुद सिंचाई विभाग की ज़मीन पर अवैध रूप से एक वेंडिंग ज़ोन बना रहा है. कानून के जानकारों का कहना है कि यह ग़ैरक़ानूनी है और खुद सिंचाई विभाग भी इसे अतिक्रमण बताते हुए गुरुवार को काम बंद करवा चुका है. इसके बावजूद महानगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय यह दावा कर रहे हैं कि वेंडिंग ज़ोन बनेगा और दो अक्टूबर को उसका उद्घाटन भी होगा.

अतिक्रमण, रेहड़ियों का समर्थक निगम 

देहरादून नगर निगम के आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने गुरुवार को न्यूज़ 18 से बातचीत में न सिर्फ़ सिंचाई विभाग की ज़मीन पर वेंडिंग ज़ोन बनाने का दावा किया था बल्कि यह भी कहा था सिंचाई विभाग इस मामले में कुछ नहीं कर सकता. वेंडिंग ज़ोन की बात करते-करते पांडेय ने यह भी कह दिया था कि सभी रेहड़ियां किसी न किसी सरकारी विभाग की ज़मीन पर लगती हैं और यह इसलिए सही है कि वहां नहीं लगेंगीं तो क्या आसमान में लगेंगी?

सिर्फ़ एमएनए ही नहीं देहरादून के मेयर का रवैया भी इस मामले में विरोधाभासी नज़र आता है. हाईकोर्ट के आदेश पर देहरादून में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया जा रहा है लेकिन नगर निगम खुद सिंचाई विभाग की ज़मीन पर अतिक्रमण कर कर रहा है. अप्रैल में मेयर खुद रेहड़ी-ठेलियों के ख़िलाफ़ अभियान का नेतृत्व कर रहे थे और अवैध रूप से लगी ठेलियों को ज़ब्त कर रहे थे, जुर्माना ठोक रहे थे. अब वह एक अवैध रूप से लगी मंडी को गैरक़ानूनी ढंग से नियमित करने जा रहे हैं और इन रेहड़ियों से पैसा वसूल रहे हैं.

बीजेपी-कांग्रेस ने बनाए उत्तराखंड में स्लम

बहरहाल इस विरोधाभास के ख़िलाफ़ अब यूकेडी खड़ी हो गई है. उत्तराखंड क्रांति दल के प्रवक्ता सुनील ध्यानी कहते हैं बीजेपी और कांग्रेस उत्तराखंड राज्य संघर्ष की मूल भावनाओं के ख़िलाफ़ काम कर रही हैं. दोनों ही पार्टियों के नेता उत्तराखंड के शहरों में स्लम और दूसरे राज्यों के लोगों को बसाने का काम करते रहे. उत्तराखंड के लोगों की, ख़ासतौर पर पहाड़ी इलाकों की दोनों ही दलों ने कोई चिंता नहीं की इसलिए पहाड़ों से लगातार पलायन हो रहा है और घोस्ट विलेज बन रहे हैं.

सुनील ध्यानी कहते हैं कि देहरादून नगर निगम ने चुपचाप षड्यंत्रपूर्वक 6 नंबर पुलिया में सभी बाहरी लोगों को दुकानें आबंटित की हैं. यही काम नगर निगम और शासन-प्रशासन के अधिकारी धर्मपुर, शास्त्री नगर में भी कर रहे हैं. यूकेडी अगले हफ़्ते से इन सबके ख़िलाफ़ एक अभियान छेड़ने जा रही है.

MNA का चैलेंज स्वीकार

सुनील ध्यानी कहते हैं 6 नंबर पुलिया की अवैध मार्केट उत्तराखंड की स्थिति की प्रतीक बन गई है कि कैसे यहां उत्तराखंडियों के हकों को छीनकर बाहरी लोगों को दिया जा रहा है. राज्य में 19 साल से यही होता आ रहा है और अब ज़मीन खरीद में छूट देकर बीजेपी सरकार ने राज्य के संसाधनों की लूट का रास्ता और खोल दिया है.

ध्यानी कहते हैं यही वजह है कि देहरादून के नगरायुक्त विनय शंकर पांडेय इतनी हिम्मत के साथ अवैध कब्ज़ा करने और अपने लोगों को बांटने का दावा ठोक पा रहे हैं. ध्यानी कहते हैं कि यूकेडी हमेशा से ही उत्तराखंड के हितों के लिए संघर्ष करती रही है और इसलिए पार्टी नगरायुक्त का चैलेंज स्वीकार कर रही है. अगर नगर निगम 2 तारीख को 6 नंबर पुलिया पर वेंडिंग ज़ोन बनाकर उसका उद्घाटन करने की कोशिश करेगा तो उसे यूकेडी के कड़े विरोध का सामना करना पड़ेगा. यूकेडी उत्तराखंडियों के हकों को मारकर दूसरों को नहीं देने देगी.

ये भी देखें:  

6 नंबर पुलिया वेंडिंग ज़ोन: सिंचाई विभाग ने काम रुकवाया, MNA का चैलेंज- बनकर रहेगा

रेहड़ी-ठेले वालों के खिलाफ नगर निगम का अभियान, हटाए गए फुटपाथ पर के अवैध दुकान 

Tags: Dehradun news, Encroachment, Uttarakhand BJP, Uttarakhand news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर