उत्तराखंडः आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल और मॉल-होटल, चारधाम यात्रा पर हुआ ये फैसला

उत्तराखंड में कल से धार्मिक स्थल, मॉल और होटल खोलने के आदेश दे दिए गए.

उत्तराखंड में कल से धार्मिक स्थल, मॉल और होटल खोलने के आदेश दे दिए गए.

उत्तराखंड में 8 जून से हो रहे अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के तहत सरकार ने धार्मिक स्थल, मॉल, होटल-रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दी है, लेकिन चारधाम यात्रा अभी शुरू नहीं की जाएगी.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड सरकार ने 8 जून से हो रहे अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) को लेकर बड़ी राहत दी है. पूरे राज्य में कल से होटल, रेस्टोरेंट, मॉल और सभी धार्मिक स्थल खुलेंगे. लेकिन राज्य के किसी भी कंटेनमेंट जोन यानी वो इलाके जहां कोरोना (COVID-19) के केस आए हैं, वहां कोई छूट नहीं मिलेगी. वहीं देहरादून नगर निगम में भी कोई होटल, रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल नहीं खुलेगा. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने अनलॉक 1.0 के तहत जारी गाइडलाइंस की जानकारी देते हुए चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की है. सरकार ने कहा है कि अभी चारधाम यात्रा शुरू करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. यही नहीं, सरकार ने बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी राज्य में आने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है.

सरकार की गाइडलाइन

1- उत्तराखंड के होटल्स की बात करें तो देश के हाई लोड कोविड शहरों से बुकिंग की परमिशन नहीं दी गई है.

2- नॉन हाई लोड COVID-19 शहरों से आने वाले किसी भी यात्री को कम से कम 7 दिन तक होटल में रहना पड़ेगा. यात्री को टूरिज्म डिपार्टमेंट की गाइडलाइन्स को भी मानना होगा.
3- रेस्टोरेंट को लेकर सरकार ने कहा है कि सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक रेस्टोरेंट खुल सकेंगे, लेकिन उसके मालिक को हर कस्टमर का पूरा रिकॉर्ड डेट और टाइम के साथ रखना होगा.

4- सरकार ने मॉल खोलने की भी इजाजत दे दी है. सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक मॉल खुलेंगे, लेकिन मॉल की शॉप सिर्फ 50 फीसदी ही खुलेंगी. मॉल मैनेजमेंट को तय करना पड़ेगा कि कितने लोग एक वक्त में एंट्री कर सकेंगे.

5- प्रदेश के धार्मिक स्थल भी सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगे, लेकिन वहां पर भी लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा.



6- चारधाम यात्रा को लेकर सरकार ने स्थिति स्पष्ट कर दी है. सरकार ने कहा है कि चारधाम यात्रा अभी शुरू नहीं की जाएगी. इसको लेकर तीर्थ पुरोहितों से बातचीत के बाद फैसला होगा. वहीं दूसरे राज्यों से कोई श्रद्धालु अभी उत्तराखंड नहीं आ पाएगा.



ये भी पढ़ें-

30 जून तक नीलकंठ और गोलज्यू देवता के दर्शन नहीं होंगे, चारधाम यात्रा पर असमंजस

निरंजनपुर सब्जी मंडी सील, हरा धनिया 60 तो अदरक 140 रुपये किलो तक पहुुंचा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज