vidhan sabha election 2017

केंद्र सरकार से 300 फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने को मिली मंज़ूरी

News18India
Updated: December 6, 2017, 8:49 PM IST
केंद्र सरकार से 300 फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने को मिली मंज़ूरी
file photo
News18India
Updated: December 6, 2017, 8:49 PM IST
उत्तराखंड के कृषि सचिव  डी सैन्थिल पाण्डियन ने 300 फार्म मशीनरी बैंक, जिनकी लागत 24 करोड़ रूपये है के संबंध में भारत सरकार के संयुक्त सचिव (एमएण्डटी) कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण मन्त्रालय, भारत सरकार से फ़ोन पर सैद्धान्तिक स्वीकृति कराई है.

पांडियन के अनुसार मुख्यमन्त्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भारत सरकार के ‘न्यू इण्डिया मन्थन, संकल्प से सिद्धी‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत वर्ष 2022 तक कृषकों की आय दोगुनी करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए दिए गए निर्देशों के तहत यह पहल की गई है.

केन्द्र पोषित योजना ‘सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन’ के अन्तर्गत 300 फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना करने की अतिरिक्त कार्ययोजना भारत सरकार को भेजी गई है.

इन 300 फार्म मशीनरी बैंक में से 130 की स्थापना इंटीग्रेटेड लाइवलिहुड सपोर्ट प्रोग्राम (आईएलएसपी)  के तहत चयनित क्लस्टरों में की जाएगी. शेष फार्म मशीनरी बैंक कृषि विभाग/उद्यान विभाग द्वारा चयनित क्लस्टर में संचालित की जाएगी.

फार्म मशीनरी बैंक पर्वतीय क्षेत्रों में 80 प्रतिशत अनुदान पर कृषकों को क्लस्टर में उपलब्ध कराए जाएंगे. स्थानीय स्तर पर उपयोगी कृषि यंत्र यथा- पावर वीडर, पावर टीलर, छोटा ट्रैक्टर, मंडुवा थे्रसर, जल पम्प, कृषि रक्षा यन्त्र, ब्रश-कटर, चैफ-कटर, एचडीपीई पाइप आदि दिए जाएंगे.

किसान इनका उपयोग किराए पर लेकर कर सकता है और इससे उसे अतिरिक्त आय अर्जित करने का साधन मिल जाएगा और श्रम, समय की बचत होगी.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर