उत्तराखंडः NCERT का 30% सिलेबस होगा कम... स्कूलों में लगी दूसरी किताबों से भी घटाना होगा इतना ही

कोरोना वायरस की वजह सेस्कूल बंद होने के चलते  शिक्षा विभाग ने 30% सिलेबस कम करने का फ़ैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
कोरोना वायरस की वजह सेस्कूल बंद होने के चलते शिक्षा विभाग ने 30% सिलेबस कम करने का फ़ैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने स्कूल खोले जाने से इनकार करते हुए कहा था कि इस समय ऐसा माहौल नहीं है कि स्कूल खोले जा सकें.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में भी एनसीईआरटी की किताबों से 30% सिलेबस कम करने के निर्देश दिए हैं. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने केन्द्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार उत्तराखंड में भी NCERT पाठ्यक्रम को 30% कम करने के निर्देश दिए. इसके अलावा एनसीईआरटी से अलग जो किताबें पढ़ाई जा रही हैं उनमें भी 30% पाठ्यक्रम कम करने के निर्देश दिए गए हैं.

आधारभूत ज्ञान न कम हो

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि सिलेबस कम करने के बावजूद पठन-पाठन सामग्री का आधारभूत ज्ञान और महत्व उसी तरह रहे जैसा उसका स्वरूप है. उन्होंने आशा जताई कि इस व्यवस्था से मौजूदा समय में विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों को आसानी होगी.



बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्री ने फ़िलहाल सकूल खोले जाने से इनकार किया था. उन्होंने कहा था कि इस समय उत्तराखंड में ऐसा माहौल नहीं है कि स्कूलों को खोला जा सके, इसलिए केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक 21 तारीख से उत्तराखंमड में स्कूल नहीं खुलेंगे.

बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो और वह समय पर अपना सिलेबस पूरा कर सकें इस बात का ध्यान रखते हुए 30% तक सिलेबस को कम करने का फैसला लिया जा रहा है. यह भी बता दें कि ज़्यादातर प्राइवेट स्कूल और सरकारी स्कूल भी ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं और नियमित स्कूली पढ़ाई की तुलना में यह बहुत अलग है. इसकी वजह से बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों सभी पर दबाव है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज