चमकी से उत्तराखंड भी सावधान... सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को दिए कुछ ख़ास निर्देश

उत्तराखंड में अभी कहीं भी कोई मामला चमकी फीवर से जुड़ा हुआ नहीं पाया गया है फिर भी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं.

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: June 21, 2019, 4:33 PM IST
चमकी से उत्तराखंड भी सावधान... सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को दिए कुछ ख़ास निर्देश
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हालांकि उत्तराखंड में अभी कहीं भी कोई मामला चमकी फीवर से जुड़ा हुआ नहीं पाया गया है फिर भी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं.
Sunil Navprabhat
Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: June 21, 2019, 4:33 PM IST
बिहार में चमकी फीवर से डेढ़ सौ से भी ज़्यादा मौतों के बाद उत्तराखंड में भी स्वास्थ्य महकमे को अलर्ट कर दिया गया है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हालांकि उत्तराखंड में अभी कहीं भी कोई मामला चमकी फीवर से जुड़ा हुआ नहीं पाया गया है फिर भी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. स्वास्थ्य महकमे को इसके लिए ज़रूरी सभी दवाइयों की व्यवस्था करने के साथ ही सतर्क रहने को कहा गया है.

खतरे से इनकार नहीं

दरअसल विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि उत्तराखंड में भी चमकी का ख़तरा मौजूद है क्योंकि देहरादून, रामनगर में भी लीची का अच्छा-खासा उत्पादन होता है. राज्य के स्वास्थ्य महानिदेशक रहे बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डीएस रावत ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए कहा था कि राज्य में चमकी बुखार की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता.

डॉक्टर रावत ने सलाह दी थी कि परिवार में बड़े ख़ासतौर पर यह ध्यान रखें कि धूप में खेलने के बाद बच्चे खाली पेट न सोएं. ऐसा बिल्कुल न हो कि बच्चे दिनभर लीची ही खाएं. शाम को तो बच्चों को पेटभर खाना खिलाना ही चाहिए.

US नगर में अलर्ट 

गुरुवार शाम को स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर यूपी के पांच जनपदों और नेपाल की सीमा से सटे ऊधम सिंह नगर ज़िले में अलर्ट जारी कर दिया गया था. ऊधम सिंह नगर जिले की सीएमओ ने इस बीमारी से बचाव के लिए सूअर और घोड़े से लोगों को दूर रहने के निर्देश भी जारी किए हैं. सीएमओ शैलजा भट्ट के अनुसार यह बिमारी सूअर और घोड़ों से भी फैलती है.

बदलते मौसम में बीमार पड़ रहे बच्चे व बुजुर्ग, अस्पतालों में बढ़ रही भीड़
Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...