Home /News /uttarakhand /

UK Election 2022: अब घर से मतदान कर पाएंगे बुजुर्ग वोटर्स, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

UK Election 2022: अब घर से मतदान कर पाएंगे बुजुर्ग वोटर्स, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

अब घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे बुजुर्ग वोटर

अब घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे बुजुर्ग वोटर

Uttarakhand Assembly Election 2022: उत्तराखंड में इस बार बुजुर्ग वोटर्स घर बैठे-बैठे मतदान कर पाएंगे.  80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग वोटरों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर बैठे मतदान का अधिकार दिया जा रहा है. इसके तहत  नैनीताल जिले में 11014 बुजुर्ग वोटर पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे. वहीं 291 दिव्यांग वोटर भी इसी तरह मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बता दें कि  प्रदेश में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने का अधिकार दिया गया है, जिसके लिए जिला निर्वाचन विभाग तैयारी में जुटा है. बता दें कि उत्तराखंड में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. साल 2022 यूपी, उत्तराखंड समेत कई राज्यों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस साल इन दोनों राज्य के अलावा पंजाब, गोवा और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव  (Assembly Election 2022) होंगे.  शनिवार को चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूपी में 10 फरवरी से लेकर सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा. वहीं उत्तराखंड  (Uttarakhand Assembly Election 2022) , पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे. मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी.

अब घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे बुजुर्ग वोटर

कोरोना को देखते हुए इस साल के विधानसभा चुनाव में कई अहम बदलाव किए गए हैं. वहीं उत्तराखंड में इस बार बुजुर्ग वोटर्स घर बैठे-बैठे मतदान कर पाएंगे.  80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग वोटरों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर बैठे मतदान का अधिकार दिया जा रहा है. इसके तहत  नैनीताल जिले में 11014 बुजुर्ग वोटर पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे. वहीं 291 दिव्यांग वोटर भी इसी तरह मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बता दें कि  प्रदेश में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने का अधिकार दिया गया है, जिसके लिए जिला निर्वाचन विभाग तैयारी में जुटा है.

जानें पूरी प्रक्रिया

  • वोटर्स  (बुजुर्ग, दिव्यांग) को पोस्टल बैलेट पेपर प्राप्त करने के लिए फार्म 12-डी भरना होगा.
  • यह फार्म बीएलओ के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा.
  • 80 प्लस और दिव्यांगजनों को केवल आवदेन करना होगा.
  • चुनाव आयोग की टीम जरूरी उपकरण आदि लेकर उनके घर उनका वोट लेने पहुंचेगी.

हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि अब तक 5291 दिव्यांग वोटरों के नाम मतदाता सूची में दर्जा करा दिए गए हैं. यह प्रक्रिया आगे भी जारी है. करीब 300 से अधिक और नाम दर्ज होने की उम्मीद है। सर्विस वोटरों को पहले से पोस्टल बैलेट से मतदान का अधिकार प्राप्त है. जिले में इस बार 5423 सर्विस वोटर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करेंगे.

वोटर लिस्ट में नाम करें शामिल

  • केंद्रीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट eci.gov.in पर वोटर लिस्ट में अपने नाम को खोजने के साथ ही उसमें सुधार भी करा सकते हैं.
  • वेबसाइट और वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकते हैं.
  • मतदान की अधिसूचना जारी होने तक या नामांकन प्रक्रिया से एक सप्ताह पहले तक वोटर लिस्ट में आप अपना नाम दर्ज करा सकते हैं.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव

उत्तराखंड में फिलहाल भाजपा की सरकार है, जिसके मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं. मुख्य विपक्षी दल के तौर पर कांग्रेस है, जो भाजपा से पहले सत्ता में रह चुकी है. कुल 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले इस चुनाव के लिए इस बार आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोकी है. उत्तराखंड में कुल 81 लाख 43 हजार 922 वोटर्स हैं, जिनके वोट को लेकर भाजपा और कांग्रेस इस चुनाव में मुख्य प्रतिद्वंद्वी पार्टियां हैं हालांकि आप इस मुकाबले को त्रिकोणीय कर सकती है.

Tags: Uttarakhand Assembly Election 2022, Voters

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर