उत्तराखंड बोर्ड ने जारी की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट, यहां देखें 10वीं-12वीं का पूरा शेड्यूल
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड बोर्ड ने जारी की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट, यहां देखें 10वीं-12वीं का पूरा शेड्यूल
बोर्ड ने सभी जरूरी नियम जारी कर दिए हैं. (Demo Pic)

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने जानकारी देते बताया था कि 20 से 23 जून के बीच में परीक्षाएं कराई जाएंगी. उन्होंने कहा था कि परीक्षाओं से पहले स्कूलों का पूरा सैनिटाइजेशन होगा और जिसके लिए बजट जारी कर दिया गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देहरादून.  उत्तराखंड बोर्ड (Uttarakhand Board) की बची परीक्षाओं की डेटशीट घोषित कर दी गई है. नए फैसले के मुताबिक अब 20 से 23 जून के बीच 10वीं और 12वीं के एग्जाम करवाए जाएंगे. 10वीं और 12वीं के एक ही दिन पेपर होंगे. 21 जून को एफआरआई परिसर में हुए कंटेंमेंट जोन (Containment Zone) की वजह से जो बच्चे परीक्षा देने से रह गए थे वो अब एग्जाम दे पाएंगे. इंटरमीडिएट की मैथ्स और समाजशास्त्र की परीक्षा 21 जून को होगी. 20 जून सुबह 9 बजे से 12 बजे तक 10वीं की मैथ्स की परीक्षा होगी. वहीं 20 जून को ही दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक इंटरमीडिएट की संस्कृत उर्दू और पंजाबी की परीक्षा संपन्न कराई जाएंगी.

22 जून को 9:00 बजे से 12:00 बजे तक दसवीं की उर्दू का पेपर होगा, वहीं दोपहर 2:00 से 5:00 बजे तक इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान, कृषि गणित का पेपर होगा. वहीं 23 जून को क्लास 10 का पंजाबी, बंगाली और संस्कृत का एग्जाम होगा. वहीं बोर्ड ने एग्जाम कराने के लिए सभी जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

इन नियमों का करना होगा पालन



बोर्ड ने साफ कहा है कि एग्जाम ड्यूटी में लगे टीचर्स के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता होगी. साथ ही  परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की समुचित व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए हैं. बोर्ड ने सोशल डिस्टेंसिंग का केंद्र में खासतौर पर ध्यान रखने के लिए कहा है. साथ ही शिक्षा सचिव की तरफ से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी टीचर्स, स्टाफ मेंबर्स ,कोरोना वायरस के मद्देनजर खासतौर पर एहतियात बरतें. हर बच्चे का चेहरा मास्क से कवर हो, इस बात का खास ख्याल रखा जाए.



मालूम हो कि शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने जानकारी देते बताया था कि 20 से 23 जून के बीच में परीक्षाएं कराई जाएंगी. उन्होंने कहा था कि परीक्षाओं से पहले स्कूलों का पूरा सैनिटाइजेशन होगा और जिसके लिए बजट जारी कर दिया गया है. सैनिटाइजेशन के लिए 15 से 19 जून की डेड लाइन तय की गई है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक कंप्लीट सैनिटाइजेशन के बाद ही स्कूलों में परीक्षाएं कराई जाएंगी. इसलिए बच्चों के माता-पिता घबराएं नहीं, क्‍योंकि बच्चों की सेहत सरकार की प्राथमिकता में हैं.

ये भी पढ़ें: 

हल्द्वानी: शादी का झांसा देकर रेप का आरोप, बजरंग दल के नेता पर मामला दर्ज

कोरोना ड्यूटी से परेशान था सिरोही का शिक्षक, बेटे की शादी से पहले कर ली खुदकुशी 

 

 
First published: June 6, 2020, 8:49 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading